देश को इसी महीने मिलेगा नया CDS ! नए IB और RAW चीफ की भी नियुक्ति करेगी मोदी सरकार
देश को इसी महीने मिलेगा नया CDS ! नए IB और RAW चीफ की भी नियुक्ति करेगी मोदी सरकार
Share:

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार जून में ही चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति कर सकती है. यही नहीं इस महीने दो और महत्वपूर्ण सुरक्षा एजेंसियों RAW और IB (इंटेलिजेंस ब्यूरो) के प्रमुख की भी नियुक्ति की जा सकती है.  दरअसल, देश के पहले CDS बिपिन रावत की गत वर्ष दिसंबर में हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया था. इसके बाद से ये पोस्ट रिक्त है. बता दें कि सरकार CDS का चयन तीनों सेनाओं के मौजूदा प्रमुखों और लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के सेवानिवृत्त या मौजूदा अफसरों में से कर सकती है. 

CDS की रेस में ये अफसर:-

CDS के लिए जनरल वाईके जोशी, लेफ्टिनेंट जनरल आरपी सिंह, लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती जैसे कुछ नाम इस दौड़ में आगे चल रहे हैं. यही नहीं सरकार अनुसंधान और विश्लेषण विंग (RAW) और खुफिया विभाग (IB) के नए प्रमुख की भी नियुक्ति कर सकता है. दरअसल, दोनों मौजूदा प्रमुखों का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया है, जो 30 जून को समाप्त हो रहा है. 

RAW चीफ की दौड़ में ये नाम आगे:-

बताया जा रहा है कि RAW चीफ सामंत कुमार गोयल और IB प्रमुख अरविंद कुमार का कार्यकाल इस महीने के आखिरी में समाप्त हो सकता है. IB चीफ के लिए 1987 बैच के बिहार कैडर के IPS अफसर ए एस राजन का नाम सबसे आगे है. राजन अभी IB में नंबर 2 के अफसर हैं. राजन गुजरात में भी डिप्टी डायरेक्टर और जॉइंट डायरेक्टर रह चुके हैं. इसके साथ ही 1988 बैच के मनोज यादव, अनीश दयाल सिंह, तपन डेका भी रेस में हैं. वहीं, रॉ के लिए 1988 बैच के रवि सिन्हा और श्रीधर राव का नाम भी दौड़ में शामिल हैं.

'बहुत साधारण था मेरा बेटा, उसने आज तक पर्स भी नहीं रखा..', अंतिम अरदास में भावुक हुए मूसेवाला के पिता

कानपुर हिंसा में भी PFI की साजिश, जो CAA दंगों में पकड़े गए थे, वो अब भी गिरफ्तार

दिल्ली: संवेदनशील इलाके 'जहांगीरपुरी' में फिर पथराव, हनुमान जयंती पर भी हुई थी हिंसा... Video

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -