बेहद कम कीमत पर सोना खरीदने का मौक़ा, मोदी सरकार ने शुरू की ये शानदार योजना
बेहद कम कीमत पर सोना खरीदने का मौक़ा, मोदी सरकार ने शुरू की ये शानदार योजना
Share:

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले मोदी सरकार एक बार फिर आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है. आज से सरकार की ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना’ (Sovereign Gold Bond) के तहत सोने की खरीदारी की जा सकेगी. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना’ 2020-21  की सातवीं सीरीज के तहत आप आज यानी 12 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक इस योजना के तहत सोना खरीद सकते हैं. बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आपको सोना फिजिकल रूप में नहीं मिलेगा.  

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मूल्य 5,051 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित किया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2020-21 की सीरीज- सात 12 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक जारी रहेगी. RBI ने एक बयान में बताया है कि, ‘बॉन्ड का मूल्य अभिदान अवधि से पिछले हफ्ते के अंतिम तीन कारोबारी दिनों में 999 शुद्धता वाले सोने के औसत बंद भाव के आधार पर… 5,051 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित किया गया है.’  

RBI के परामर्श से ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये की रियायत देने का निर्णय लिया है. RBI ने कहा कि, ‘ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का भाव 5,001 रुपये प्रति ग्राम रहेगा.’ बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना (SGB) की 2020-21 श्रृंखला की आठवीं सीरीज 9 नवंबर से शुरू होगी जो 13 नवंबर तक चलेगी. आरबीआई भारत सरकार की तरफ से सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड 2020-21 जारी कर रहा है.  

फ़ारूक़ अब्दुल्ला का विवादित बयान, कहा- चीन की मदद से J&K में फिर लागू होगी 370 !

ऑटोमोबाइल लदान की हिस्सेदारी 30 फीसदी करेगा रेलवे, बनाया ये प्लान

पेट्रोल-डीज़ल के दाम में आज भी नहीं हुआ बदलाव, यहाँ जानिए ताज़ा भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -