मोदी सरकार ने विनिवेश के बजाय निजीकरण को किया स्वीकार किया: सोनिया गांधी
मोदी सरकार ने विनिवेश के बजाय निजीकरण को किया स्वीकार किया: सोनिया गांधी
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार को अपनी विनिवेश नीति को लेकर केंद्र पर जमकर निशाना साधा, जिसमें आरोप लगाया गया कि संपत्ति की बिक्री सरकार को पूंजीपतियों की करीबी मदद करने के लिए है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 'विनिवेश' के बजाय स्पष्ट रूप से 'निजीकरण' को अपनाया है। सोनिया गांधी ने इसे एक लेख में लिखा था जिसे कांग्रेस ने मीडिया के साथ साझा किया था। 

उन्होंने लेख में कहा, मोदी सरकार अर्थव्यवस्था के पतन का उपयोग कर रही है क्योंकि महामारी भारत की संपत्ति के बड़े हिस्से को अपने पसंदीदा क्रोनी पूंजीपतियों को सौंपने के अपने मिशन में सिर के बल भागने के लिए है। इसने भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के जल्दबाजी में निजीकरण के माध्यम से परिवार की चांदी बेचकर नकदी अमीर बनने के अपने इरादे की घोषणा की है। भाषा की अपनी पसंद अपनी मंशा का संकेत है। देश के वित्त का प्रबंधन करने में असमर्थ, निवेश को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र में विश्वास को प्रेरित करने में असमर्थ, सरकार ने हमारी राष्ट्रीय परिसंपत्तियों की संकट बिक्री की ओर रुख किया है। क्या अल्पकालिक लाभ के लिए संपत्ति बेचना सार्वजनिक धन के दीर्घकालिक नुकसान के लिए बना देगा?

इस आग की बिक्री को बढ़ी हुई दक्षता और सरकार के कल्याणकारी कार्यक्रमों के लिए धन की सृजन का हवाला देकर जायज ठहराया जा रहा है। यह एक भ्रामक तर्क है। वास्तव में हम जो देखने की संभावना है वह है पीएसयू मुनाफे का निजीकरण और निजी क्षेत्र के नुकसान का राष्ट्रीयकरण। निजीकरण की आड़ में, मूल्यवान परिसंपत्तियों और लाभ कमाने वाली कंपनियों का इसका सही मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया, दूसरी ओर, भारी ऋण बोझ वाले बकाएदारों को सार्वजनिक धन का उपयोग करके जमानत दी जाएगी।

बिहार में 24 घंटों में 3 मर्डर, नितीश के मंत्री बोले- 'यूपी की तरह यहाँ भी पलटनी चाहिए गाड़ी'

केरल चुनाव में भाजपा के सीएम फेस होंगे 'मेट्रो मैन' श्रीधरन, जल्द होगा आधिकारिक ऐलान

भारतीय सीरियल्स को डब करने की सजा ! ISIS आतंकियों ने ३ महिला मीडियाकर्मियों को गोलियों से भूना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -