तीन करोड़ लोगों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, मोदी सरकार बजट में करने जा रही यह बदलाव
तीन करोड़ लोगों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, मोदी सरकार बजट में करने जा रही यह बदलाव
Share:

नई दिल्ली: यदि आप नौकरी करते हैं और आयकर का भुगतान करते हैं, तो आपको जल्द मोदी सरकार की ओर से बड़ी राहत मिल सकती है। दरअसल इकॉनमी में तेजी लाने के लिए सरकार आगामी बजट से पहले इनकम टैक्स से संबंधित कई प्रस्तावों पर विचार कर रही है। इसके तहत बगैर छूट के एक फ्लैट टैक्स रेट रखने, अधिक आमदनी वालों के लिए नए स्लैब्स बनाने और कॉरपोरेट टैक्स में कमी की तर्ज पर पर्सनल इनकम टैक्स में कमी करने जैसे प्रस्तावों के बारे में विचार किया जा रहा है।

एक सरकारी अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि, 'सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। कोई भी कदम उठाने से पूर्व यह देखना होगा कि उससे अर्थव्यवस्था को कितना लाभ होगा और इस कदम की लागत क्या होगी।' आयकर घटाने का एक विकल्प यह है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जैसी योजनाओं के माध्यम से सीधे लोगों के हाथ में अधिक पैसा दे दिया जाए या इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च बढ़ाया जाए। अधिकारी ने कहा कि स्ट्रक्चर में किसी भी परिवर्तन से केवल उन 3 करोड़ लोगों को फायदा होगा जो इनकम टैक्स देते हैं।

डायरेक्ट टैक्स का रिव्यू करने के लिए बनाई गई समिति ने 10 लाख रुपए तक की वार्षिक आमदनी वालों के लिए 10 फीसदी पर्सनल इनकम टैक्स रेट रखने की हिदायत दी थी। उसने 10 लाख से 20 लाख रुपए तक वार्षिक इनकम वालों पर 20 फीसदी, 20 लाख रुपए से 2 करोड़ रुपए तक वार्षिक आमदन वालों पर 30 फीसदी और 2 करोड़ रुपए से अधिक आमदनी वालों पर 35 फीसदी के टैक्स रेट की हिदायत दी थी। उसने मौजूदा इनकम टैक्स एग्जेम्पशन लिमिट मे किसी परिवर्तन की सलाह नहीं दी थी।

दिल्ली-NCR में इस साल एनरॉक को हुआ छह फीसद का मुनाफा

चीन से आने वाले रसायनों पर डंपिंग की आरोपों पर जांच हुई शुरू

सरकार कर रही है फ़ाइल कल्चर को ख़त्म, जानिये डिजिटल प्रोजेक्ट के बारे में डिटेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -