क्या आप भी खरीदना चाहते हैं सोना ? मोदी सरकार दे रही है सुनहरा मौका, ऐसे उठाएं लाभ

क्या आप भी खरीदना चाहते हैं सोना ? मोदी सरकार दे रही है सुनहरा मौका, ऐसे उठाएं लाभ

नई दिल्ली: यदि आप सस्ते दर पर सोने में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है, क्योंकि मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड स्कीम फिर शुरू हो गई है. इस योजना की शुरुआत सोमवार यानी 6 जुलाई से हुई और इसमें 10 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा.  बता दें कि विश्व में कोरोना संकट के मद्देनज़र गोल्ड को इन दिनों निवेश के लिए सबसे सुरक्षित साधन माना जा रहा है. 

बता दें कि यह सरकार के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (2020-21) की चौथी किस्त है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBO) ने अप्रैल में ऐलान किया था कि सरकार अप्रैल, 2020 से सितंबर तक छह किस्तों में इस स्कीम को शुरू करेगी. यानी सितंबर तक प्रति माह आपको मतलब डिजिटल बॉन्ड के रूप में सोने में निवेश का अवसर मिलेगा. सॉवरेन गोल्ड स्कीम के तहत सोने के दाम 4,852 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित की गई है. बाजार मूल्य से ये बेहद सस्ता है. फिलहाल बाजार में सोने के दाम 48283 से 49,000 रुपये के बीच चल रहे हैं. 

इतना ही नहीं, इसके तहत उन निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की रियायत मिलेगी, जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे और भुगतान डिजिटल के माध्यम से करेंगे. यानी ऐसे निवेशकों के लिए बॉन्ड का मूल्य 4,802 रुपये प्रति ग्राम होगा. तो आप लगभग 48,000 रुपये में 10 ग्राम सोने में निवेश कर सकते हैं. निवेश के आवेदन के बाद बॉन्ड आपको 14 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा. इसके तहत वार्षिक 2.5 फीसदी का ब्याज भी दिया जाएगा.

पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 7वें दिन राहत, जानिए आज के भाव

कोरोना काल में फिर चमका सोना, चांदी के भी भाव बढे

गुटखा कारोबारी किशोर वाधवानी पर महिला ने लगाया यौन शोषण का आरोप