परीक्षा से पहले आज 8591 केंद्रों पर होगी मॉकड्रिल
परीक्षा से पहले आज 8591 केंद्रों पर होगी मॉकड्रिल
Share:

नई दिल्ली : कहते हैं दूध का जला छाछ को भी फूंक- फूंक कर पीता है.यही हाल पर्चे लीक होने के मामले में चौतरफा आलोचना का शिकार हो रही सीबीएसई का हो रहा है.सीबीएसई ने लीक हुए दो पर्चों 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षाएं दोबारा कराने का फैसला किया है. इसमें इस बार किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसलिए  इन सभी केंद्रों पर आज शुक्रवार को मॉक ड्रिल यानी पूर्व परीक्षण किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने दोनों पेपर्स की दोबारा परीक्षा के लिए  10वीं के गणित के लिए 4,453 केंद्र और 12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षा के लिए 4,138 केंद्र बनाए हैं. किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए इन सभी केंद्रों पर आज (शुक्रवार) को मॉक ड्रिल की जाएगी. इसके तहत परीक्षा के लिए मूल प्रश्नपत्र न भेजते हुए इसे परीक्षा केंद्र पर ही इंटरनेट से डाउनलोड किया जाएगा.

सीबीएसई की ओर से जारी परिपत्र के अनुसार प्रत्येक परीक्षा केंद्र के सुपरिंटेंडेंट के रजिस्टर्ड ईमेल आई या मोबाइल नंबर पर एक URL एड्रेस भेजा जाएगा. सुपरिंटेंडेंट केंद्र पर मौजूद कंप्यूटर स्टाफ की मदद से और परीक्षा संयोजक की मौजूदगी में उस URL को खोलेगा और भेजे गए पासवर्ड के जरिए लॉग इन करेगा.सीबीएसई दोनों पेपरों के लिए दो पासवर्ड भेजेगी. पहला पासवर्ड दो बजकर 45 मिनट पर और दूसरा पासवर्ड 3.0 बजे भेजा जाएगा. इसके बाद परीक्षा केंद्र का सुपरिंटेंडेंट उन पेपर्स की 150 कॉपियां प्रिंट करेगा और सेट तैयार करने के बाद 4.0 बजे रिजनल ऑफिस को कन्फर्मेशन भेजेगा.परीक्षा केंद्र का सुपरिंटेंडेंट उस स्कूल के प्रिंसिपल को ही बनाया गया है.

यह भी देखें

गुमनाम चिट्ठी और फैक्स ने खोली पेपर लीक कांड की पोल

पेपर लीक कांड का संदिग्ध गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -