प्रेग्नेंट महिलाएं ना करें मोबाइल का उपयोग
प्रेग्नेंट महिलाएं ना करें मोबाइल का उपयोग
Share:

आज हर किसी के हाथ में मोबाइल फ़ोन देखा जा सकता है। चाहे वो 8 साल का बच्चा हो या फिर 80 साल का बूढा, सभी का मोबाइल प्रेम काफी बढ़ चूका है. महिलाएं तो अपना ज्यादा समय मोबाईल पर चैट करने में या बातें करने में गुज़ारती है. वैसे तो मोबाइल फ़ोन के कई साइड इफेक्ट्स है किन्तु गर्भवती महिलाओं पर हुए एक रिसर्च के बाद यह बात सामने आयी है की गर्भावस्ता के दौरान मोबाईल का उपयोग काफी बुरे असर डाल सकता है।

शोधकर्ताओं का दावा है कि मोबाइल फोन से बच्चे में हाव-भाव, व्यवहार, रिश्तों और भावनाओं से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। अगर गर्भावस्था के दौरान महिला फोन पर बात करती है तो होने वाले बच्चे पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जन्म लेते ही उसकी शारीरिक और मानसिक सक्रियता में कमी देखी जा सकती है। अगर सात साल की उम्र से पहले बच्चा खुद मोबाइल फोन इस्तेमाल करने लगे, तो यह खतरा और बढ़ जाता है।

इस तरह, देखा जाए तो मोबाइल फोन का इस्तेमाल न केवल गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदेह है, बल्कि छोटे बच्चों के लिए भी ठीक नहीं है। जो महिलाएं गर्भावस्था में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करती हैं, उनके बच्चों को व्यवहारगत समस्याएं होने का खतरा 54 फीसदी बढ़ जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -