दो कोरोना टीकों की खुराक मिलाने से कोई दुष्प्रभाव होता है? जानिए क्या कहते है विशेषज्ञ
दो कोरोना टीकों की खुराक मिलाने से कोई दुष्प्रभाव होता है? जानिए क्या कहते है विशेषज्ञ
Share:

लैंसेट में प्रकाशित एक प्रारंभिक अध्ययन के परिणामों से पता चलता है कि कोरोना वैक्सीन की खुराक– पहले की तुलना में एक अलग ब्रांड की दूसरी खुराक सुरक्षित है, लेकिन सिरदर्द, ठंड लगना या बुखार जैसे अधिक लगातार हल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में इस साल की शुरुआत में, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन और फाइजर वैक्सीन की वैकल्पिक खुराक के प्रभाव की जांच शुरू हुई। टीम ने 50 और उससे अधिक उम्र के 800 से अधिक वयस्कों की जांच की, जिन्हें चार सप्ताह के अंतराल पर मिश्रित टीके की खुराक मिली थी।

वही जब चार-सप्ताह के अंतराल पर दिया गया, तो दोनों 'मिश्रित' अनुसूचियों (फाइजर-बायोएनटेक के बाद ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका, और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के बाद फाइजर-बायोएनटेक) ने दूसरी, 'बूस्ट' खुराक के बाद अधिक लगातार प्रतिक्रियाओं को प्रेरित किया। मानक, 'गैर-मिश्रित' अनुसूचियां। हालांकि, प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं अल्पकालिक थीं और कोई अन्य सुरक्षा चिंताएं नहीं थीं। इस अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि मिश्रित खुराक कार्यक्रम के परिणामस्वरूप टीकाकरण के एक दिन बाद काम की अनुपस्थिति में वृद्धि हो सकती है, और स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण की योजना बनाते समय इस पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि कोई सुरक्षा चिंता या संकेत नहीं हैं, और यह हमें नहीं बताता है कि प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रभावित होगी या नहीं। हम आने वाले महीनों में इन आंकड़ों की रिपोर्ट करने की उम्मीद करते हैं, जो परीक्षण के मुख्य अन्वेषक भी हैं। इस तरह से प्रशासित होने पर टीकों की प्रभावशीलता पर डेटा जून में प्रकाशित होने की उम्मीद है। चल रहे अध्ययन में यह भी आकलन किया जाएगा कि क्या पेरासिटामोल के शुरुआती और नियमित उपयोग से इन प्रतिक्रियाओं की आवृत्ति कम हो जाती है। उन्होंने यह भी नोट किया कि चूंकि अध्ययन डेटा 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के प्रतिभागियों में दर्ज किया गया था, इसलिए संभावना है कि कम आयु समूहों में ऐसी प्रतिक्रियाएं अधिक प्रचलित हो सकती हैं।

उज्जैन: वैक्सीन के लिए परेशान है आम लोग, BJP MP ने अपने कर्मचारियों को लगवाया टीका

कोरोना को मात देकर अपने घर लौटे रणधीर कपूर

चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री अल्ला नानी ने कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -