शेविंग के दौरान पुरुष करते हैं ये गलतियां, होता है चेहरा ख़राब

शेव पुरुषों की लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा होता है. पुरुष सोचते हैं कि बेहतर शेविंग रिजल्ट पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण शेविंग क्रीम और रेजर होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. शेविंग के दौरान पुरुष कुछ गलती ऐसी कर देते हैं जिससे उनकी स्किन ख़राब हो जाती है और कट लग जाते हैं. आपका यह सोचना कि जितना महंगा रेजर या फिर शेविंग क्रीम होगा, चेहरा उतना ही अच्छा लगेगा तो आप गलत है. त्वचा हेल्दी रहे, कोई साइड एफेक्ट न हो, तो उसके लिए बेस्ट रेजर और शेविंग क्रीम का इस्तेमाल बहुत जरूरी है, लेकिन सिर्फ अच्छे उत्पादों का इस्तेमाल करना ही पर्याप्त नहीं है. आइये जानते हैं उन गलतियों के बारे में.  

ठंडे पानी का यूज
शेविंग के दौरान अक्सर लोग ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हैं. यह सही नहीं है. ठंडे पानी से शेव करने पर पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे शेव एक समान नहीं हो पाती है. ऐसे में गर्म या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

रेजर का गलत चुनाव
आजकल बाजार में कई ऐसे रेजर मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल एक से अधिक बार किया जा सकता है. ऐसे में रेजर को एक से दूसरी बार इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह धो लिया करें. ध्यान रहे कि जिस रेजर का आप इस्तेमाल करने जा रहे हैं, उसमें किसी प्रकार की धूल नहीं जमी हो. गंदे रेजर के इस्तेमाल से संक्रमण होने का खतरा बना रहता है.

जल्दी करना
जैसा कि आपको मालूम है कि हमारी स्किन सबसे सेंसेटिव होती है. ऐसे में त्वचा पर बहुत अधिक दबाव डालकर शेव करना सही नहीं होता है. इससे बाल भले ही अंदर तक कट जाएं लेकिन त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है. इससे त्वचा में जलन भी हो सकती है.

आफ्टर शेव करें इस्तेमाल: अक्सर जेंट्स शेव तो कर लेते हैं लेकिन आफ्टर शेव का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं. आफ्टर शेव नहीं है, तो आप मॉइश्चराइजर क्रीम अप्लाई करें. इससे जलन की शिकायत नहीं होगी. शेव करने के बाद त्वचा रूखी हो जाती है. ऐसे में मॉइश्चराइजर या आफ्टर शेव का इस्तेमाल करना जरूरी होता है.

बाल गिरते हैं तो खाना शुरू कर दें ये सुपरफूड

पैरों को खूबसूरत बनता है चॉकलेट पेडीक्योर, जानें कैसे करें

इन तरीकों से गर्दन की झुर्रियां कर सकते हैं दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -