पीरियड्स के लिए दुनियाभर में जागरूकता फैला रही है मानुषी छिल्लर
पीरियड्स के लिए दुनियाभर में जागरूकता फैला रही है मानुषी छिल्लर
Share:

देश को 17 साल बाद मिस वर्ल्ड का ख़िताब दिलाने वाली मानुषी छिल्लर ने गुरुवार को 'स्त्री स्वच्छता जागरूकता' (Feminine hygiene awareness) वैश्विक दौरे को लॉन्च किया है. मानुषी के साथ तेलंगाना सरकार ने मिलकर इस मेघा इवेंट को आयोजित किया है. इस इवेंट में मानुषी के साथ दुनियाभर के प्रभावशाली लोग, छात्रों और सिविल सोसाइटी में मिलकर इस बात पर चर्चा की कि कैसे माहवारी के दौरान वर्चस्व को तोड़ा जाए और इस दिनों में स्त्री की स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाई जाए.

मानुषी ये दौरा कोलकाता और उसके आस पास के छह अन्य भारतीय शहरों में करेंगी. इसके बाद ये इवेंट अन्य सभी मिस वर्ल्ड विजेता के देशो में आयोजित किया जाएगा जिसमें भी मानुषी दुनिया भर के विभिन्न शहरों की यात्रा करेंगी. मानुषी ने बताया कि, 'मैं हरियाणा के एक डॉक्टर परिवार से हूँ. मैं केवल देश के महानगरीय शहरों में रही हूं. इसलिए मुझे इस बारे में बिलकुल भी अंदाज़ा नहीं था कि माहवारी को हमारे देश में इतनी बड़ी समस्या माना जाता है. देश के छोटे गांव में इसकी क्या हालत है इसका मुझे जरा भी अंदाज़ा नहीं था. इसलिए इसे बदलने की जरूरत है. जब मैं 18 साल की थी, मैं अपने माता-पिता के पास गई और उनसे कहा कि मैं मासिक धर्म के लिए भलाई का काम करना चाहती हूं. "

इस इवेंट के उद्घाटन समारोह में मानुषी समेत दुनियाभर की आठ मिस वर्ल्ड ने हिस्सा लिया. उनका उद्देश्य महिलाओं की स्वच्छता में सुधार के लिए सरकार और नागरिक समाज के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए था.

Birthday Special : भारतीय सिनेमा की प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं दीप्ती नवल

God, Sex and Truth के अलावा ये मूवीज भी थी सेक्स से भरपूर

इस फिल्म के लिए रणवीर ने बताया शाहिद को खुद से बेहतर एक्टर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -