चेहरे की समस्या से निजात दिलाता मिंट फेसपैक

चेहरे की समस्या से निजात दिलाता मिंट फेसपैक

पुदीना में कई औषधीय गुणों का भंडार है जो आपके लिए लाभकारी भी होता है. शरीर और स्किन के लिए ये बेहद ही फायदेमंद है. समें मिनरल्स और विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमारी त्वचा पर एंटीसेप्टिक और एक प्राकृतिक क्लींज़र की तरह काम करता है. ये कह सकते हैं कि सेहत के अलावा ये चेहहरे की परेशानी को भी दूर कर सकता है. आज हम मिंट के फेसपैक के बारे में बताने जारहे हैं जो फेस के लिए बेस्ट है. 

सनबर्न  
अगर इस मौसम में आपको बाहर निकलते हुए सन बर्न या त्‍वचा पर जलन महसूस होती है तो आपको मिंट फेस पैक चेहरे पर लगाना चाहिए. इसके लिए आपको ककडी के कुछ टुकड़े और मिंट अर्थात पुदीने की पत्तियों को मिलाकर फेस पैक बनाना है. इसमें और कुछ भी मिलाने की जरूरत नहीं है. मिंट लीफ में मौजूद ठंडक आपके चेहरे की जलन को समाप्‍त करेगी. साथ ही सनबर्न के खिलाफ भी रक्षा करेगी.

कील-मुंहासों 
मॉनसून में अकसर कील-मुंहासों की समस्‍या हो जाती है. खासतौर से ऑयली त्‍वचा पर ये ज्‍यादा होते हैं. इसके‍ लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर मुल्‍तानी मिट्टी में मिलताएं और चेहरे पर यह फेस पैक लगाएं. 15 मिनट तक चेहरे पर रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

दाग धब्‍बों के लिए 
चेहरा जब डीहाइड्रेट होने लगता है तो उस पर दाग धब्‍बे नजर आने लगते हैं. इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें कुछ गुलाब जल की बूंदें डालकर पेस्ट तैयार करें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. अब इसे ठंडे पानी से धो लें. पुदीने और गुलाब जल से बना पैक त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को दूर करने का सबसे बढ़िया तरीका माना जाता है.  

अदरक से छुड़ाएं चेहरे पर छाए दाग धब्बे

बनाएं बादाम का फेसपैक, जानें कैसे पहुंचाता है चेहरे को लाभ

थ्रेडिंग के बाद होने वाली जलन को इस तरह से करें दूर