सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जनवरी  2021 से अनिवार्य किया FASTag का उपयोग
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जनवरी 2021 से अनिवार्य किया FASTag का उपयोग
Share:

6 नवंबर 2020 को जारी एक सरकारी आदेश में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जनवरी 2021 से 1 दिसंबर 2017 से पहले बेचे जाने वाले पुराने वाहनों एम और एन श्रेणी के FASTag के उपयोग के लिए एक अधिसूचना जारी की है, जो कि 1 दिसंबर 2017 से पहले बेची गई है। CMVR 1989 में  1 दिसंबर 2017 से केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के अनुसार, नए चार पहिया वाहनों के सभी पंजीकरण के लिए FASTag को अनिवार्य कर दिया गया था।

फिटनेस प्रमाण पत्र का नवीनीकरण केवल तभी किया जाएगा जब FASTag को परिवहन वाहनों के लिए फिट किया गया हो। 1 अक्टूबर, 2019 से नेशनल परमिट वाहनों ने फास्टैग का उपयोग अनिवार्य कर दिया है। FORM 51 (बीमा प्रमाण पत्र) में संशोधन के माध्यम से एक नया 3rd पार्टी बीमा प्राप्त करने के लिए, FASTag ID का विवरण 1 अप्रैल 2021 से प्रभावी होना आवश्यक है।

टोल शुल्क के भुगतान के 100% इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों को सुनिश्चित करने के लिए यह एक बड़ा कदम है और यह कि वाहन शुल्क प्लाजा से होकर गुजरते हैं। फैस्टैग प्लाजा में कोई प्रतीक्षा समय का आश्वासन देता है और ईंधन की बचत करेगा। विभिन्न स्थानों पर FASTag की उपलब्धता भौतिक स्थानों के माध्यम से और ऑनलाइन तंत्र के माध्यम से जरूरतमंदों को उनकी सुविधा पर अगले दो महीनों के भीतर उनके वाहनों में चिपकाए जाने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

यूपीआई ट्रांजेक्शन को लेकर PhonePe का बड़ा स्टेटमेंट, नहीं होगा ट्राजेक्शन विफल

यहाँ हेडफोन और इयरबड्स पर मिल रही है भारी छूट, जानिए ऑफर्स

स्वीडन ने हुआवेई और जेडटीएस पर 5G नेटवर्क पर लगाया प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -