पिछले 3 सालों में पुलिस हिरासत में कितनी मौतें हुईं ? सरकार ने संसद में पेश किए आंकड़े
पिछले 3 सालों में पुलिस हिरासत में कितनी मौतें हुईं ? सरकार ने संसद में पेश किए आंकड़े
Share:

नई दिल्ली: देश में पुलिस कस्टडी में होने वाली मौतों को लेकर केंद्र सरकार ने संसद में बेहद ही अहम जानकारी दी है। केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है कि पुलिस हिरासत में विगत तीन वर्षों में 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई, साथ ही हजारों लोगों को टॉर्चर भी किया गया। मंगलवार को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने संसद के निचले सदन में बताया कि बीते तीन वर्षों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में पुलिस हिरासत में 348 लोगों की मौत हो गई। 

इसके साथ ही पुलिस कस्टडी के दौरान 1,189 लोगों को टॉर्चर भी किया गया। लोकसभा में केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने यह भी बताया है कि यह जानकारी ऱाष्ट्रीय मानवाधिकारी से मिले आंकड़ों पर आधारित है। इस सूचना के अनुसार, वर्ष 2018 में पुलिस हिरासत के दौरान 136 लोगों की जान चली गई है। साल 2019 में 112 लोग और वर्ष 2020 में 100 लोगों की जान पुलिस हिरासत में गई है।

केंद्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, वर्ष 2018 में 542 से अधिक लोगों को पुलिस कस्टडी में टॉर्चर किया गया। इसी प्रकार वर्ष 2019 में 411 और साल 2020 में 236 लोगों को टॉर्चर किया गया था। बता दें कि केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने यह जानकारियां संसद में पूछे गए एक लिखित सवाल के जवाब में दी हैं।

देश प्रेमियों के लिए बड़ी खबर: अटारी बॉर्डर पर तिरंगे की बढ़ाई जाएगी ऊंचाई

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने तरलता को बढ़ावा देने के लिए इतिहास में सबसे बड़े एसडीआर आवंटन को दी मंजूरी

अध्ययन में हुआ खुलासा, वयस्कों में तेजी से घट रहा है कोरोना के संक्रमण का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -