देश प्रेमियों के लिए बड़ी खबर: अटारी बॉर्डर पर तिरंगे की बढ़ाई जाएगी ऊंचाई
देश प्रेमियों के लिए बड़ी खबर: अटारी बॉर्डर पर तिरंगे की बढ़ाई जाएगी ऊंचाई
Share:

इस्लामबाद: पाक के साथ लगते अटारी बॉर्डर पर मार्च 2017 में 360 फुट की ऊंचाई पर स्थापित किए गए भारत के तिरंगे की ऊंचाई को अब 100 फुट और बढ़ाया जानें वाला है. जिसका कारण यह है कि पाक का झंडा तिरंगे से फिलहाल अधिक ऊंचा नज़र आता है. रिपोर्ट्स की माने तो नेशनल हाई-वे अथारिटी ऑफ इंडिया ने BSF के सुझाव पर तिरंगे को स्थानांतरित करने और इसकी ऊंचाई बढ़ाने की कोशिश शुरू कर दी है. तिरंगे की ऊंचाई में बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव भी केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा जा चुका है. तिरंगे की ऊंचाई में 100 फुट की वृद्धि करने के उपरांत इसकी ऊंचाई 460 फुट हो जाएगी और और यह एशिया का सबसे ऊंचा झंडा कहा जाएगा.

जानकारी मिली है कि वर्तमान में इसके पोल की ऊंचाई 360 फीट, वजन 55 टन है. जबकि लंबाई 120 तथा चौड़ाई 80 फुट है. भारतीय झंडे को स्थानांतरित कर पाक बार्डर के और नजदीक ले जाने का भी प्लान बनाया जा रहा है, ताकि रीट्रीट सेरेमनी के बीच तिरंगे का दीदार पाक के दर्शकों को भी हो पाए. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इसे शिफ्ट करने के लिए स्थान भी चिन्हित किया जा चुका है, और इसके लिए एक प्लेटफार्म भी तैयार कर लिया गया है. हम यह भी बता दें कि कोविड की वजह से अटारी बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी आम लोगों के लिए तकरीबन 17 माह से बंद है. कोविड काल से पहले यहां रीट्रीट देखने के लिए तकरीबन 30 हजार लोग रोजाना आते थे. लेकिन यहां आजकल सन्नाटा है. लोगों के लिए तिरंगे के पास सेल्फी प्वाइंट भी तैयार किया जाने वाला है.

साथ ही साथ सड़कों के दोनों किनारों पर बड़ी LED स्क्रीन भी स्थापित की जाने वाली हैं ताकि कोई भी दर्शक आसानी से सेरेमनी का भी आनंद ले सके. तिरंगे की ऊंचाई बढ़ाने की मांग यहां पर आने वाले दर्शकों द्वारा की गई थी. वे ऐतराज जताते थे कि पाकिस्तान का झंडा तिरंगे से ऊंचा दिखाई देता है. जिसकी वजह से इस पहल को शुरू किया गया.

रामलला के भक्तों को मिल रहा ख़ास प्रसाद, कोरोना काल में ट्रस्ट ने बनाया ये प्लान

GST चोरों पर सरकार का बड़ा एक्शन, देशभर में 8,000 लोगों पर हुई कार्रवाई

उपराष्ट्रपति एस वेंकैया नायडू ने सरकार और विपक्ष से संसद में गतिरोध दूर करने का किया आग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -