रबी दालों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 475 रुपए बढ़ाने की अनुशंसा की
रबी दालों के न्यूनतम समर्थन मूल्य  में 475 रुपए बढ़ाने की अनुशंसा की
Share:

नई दिल्ली : दालों का उत्पादन बढ़ाने और महंगाई को नियंत्रित करने के लिए कमीशन फॉर एग्रीकल्‍चरल कॉस्‍ट एंड प्राइस (सीएसीपी) ने दालों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 475 रुपए तक की वृद्धि करने की अनुशंसा की है. इसके अलावा आगामी रबी सीजन की विभिन्‍न फसलों गेहूं, जौ, चना, मसूर, सूरजमुखी, की एमएसपी बढ़ाए जाने को कहा गया है.

गौरतलब है कि इस वर्ष दालों के न्यूनतम समर्थन मूल्य ( एमएसपी) को बढ़ाए जाने के पीछे दालों की अधिकतम बुआई को भी एक मुख्य कारण माना जा रहा है. बता दें कि इस साल देश में खरीफ सीजन में दालें 145 लाख हेक्‍टेयर से अधिक क्षेत्रफल पर बोई गईं जिनसे लगभग 87 लाख टन दालों के उत्‍पादन का अनुमान है यदि रबी सीजन में भी अगर बुआई इसी प्रकार से होती है तो भारत में लगभग 210 लाख टन दलहन उत्‍पादन की उम्‍मीद का अनुमान है. इसीलिए सीएसीपी ने रबी सीजन की प्रमुख दलहन फसलें चना और मसूर की एमएसपी में 425 रुपए प्रति क्विंटल करने की वृद्धि करने कीअनुशंसा की है.

बता दें कि चना की मौजूदा एमएसपी 3425 रुपए.प्रति क्विंटल है और मसूर की 3325 रुपए प्रति क्विंटल है. सीएसीपी ने दोनोंफसलों की एमएसपी को 3800 रुपए प्रति क्विंटल करने की अनुशंसा की है.इसी तरह सीएसीपी ने रबी की प्रमुख फसल गेहूं की एमएसपी में भी बढ़ोतरी की सिफारिश की है. गेहूं की मौजूदा एमएसपी 1525 को सौ रुपए बढ़ाकर 1625 रुपए करने को कहा गया है.

अब गरीबों के घर भी गलने वाली है दाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -