तेजी से बढ़ रहे है देश में करोड़पति
तेजी से बढ़ रहे है देश में करोड़पति
Share:

देश में करोड़पतियों की संख्‍या में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है. इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि यह संख्या 2.36 लाख पर पहुंच चुकी है. जी हाँ, हाल ही में सामने आई एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देशों के सर्वाधिक करोड़पति देशों की रिपोर्ट में भारत को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है. जबकि इस रिपोर्ट में पहले स्थान पर 12.60 लाख करोड़पतियों के साथ जापान ने अपना नाम लिखा है.

एशिया-प्रशांत संपदा रिपोर्ट 2016 में पांच सर्वाधिक धनी व्यक्तियों वाले देशो में भारत को शामिल किया गया है. यह भी बता दे कि इस रिपोर्ट को न्यू वर्ल्ड वेल्थ के द्वारा तैयार किया गया है. इस रिपोर्ट में ऐसे देशों को करोड़पति माना गया है जिनकी कुल संपत्ति 10 लाख डॉलर से अधिक है.

जहाँ कुल निजी संपत्ति के आधार पर एशिया-प्रशांत के देशों में भारत को पांचवा स्थान प्राप्त हुआ है तो वहीँ यह भी बता दे कि प्रति व्यक्ति आय के अनुसार देश को सातवां स्थान मिला है. बता दे कि फ़िलहाल देश की कुल निजी संपत्ति 4365 अरब डॉलर बताई जा रही है. जबकि चीन की कुल निजी संपत्ति 17,254 अरब डॉलर बताई जा रही है. जानकारी में ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि किसी भी देश की कुल निजी संपत्ति में उस देश के करोड़पतियों की संपत्ति के साथ ही नकदी, शेयर, व्यावसायिक हित भी शामिल होता है.

साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि प्रति व्यक्ति आय के मामले में ऑस्ट्रेलिया को 2.04 लाख डॉलर कमाई के साथ सबसे आगे बताया जा रहा है जबकि भारत की प्रति व्यक्ति आय 3500 डॉलर बताई है. इसके साथ ही पाकिस्तान की प्रति व्यक्ति आय 1600 डॉलर बताई गई है जोकि सबसे कम है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -