इस तरह करेंगे दूध वाला फेशियल तो हीरे की तरह चमक उठेगी स्किन
इस तरह करेंगे दूध वाला फेशियल तो हीरे की तरह चमक उठेगी स्किन
Share:

दूध को पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं लेकिन इसी के साथ यह स्किन के लिए भी बेस्ट है। यह त्वचा की सतह पर जमा होने वाले मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी हटा देता है। ऐसे में आज हम आपको दूध से फेशियल करने का तरीका बताएंगे, जिससे ना सिर्फ त्वचा को ग्लोइंगग बनेगी बल्कि इससे पिंपल्स, रिंकल्स व एंटी-एजिंग की समस्याएं भी दूर होंगी। आइए जानते हैं।

फेस क्लीनिंग- इसके लिए सबसे पहले फेसवॉश या क्लींजिंग मिल्क से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। ऐसा करने से पोर्स क्लीन हो जाएंगे।

ऑयल मसाज- यह करने के बाद किसी भी एसेंशियल ऑयल या एलोवेरा जेल से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। ध्यान रहे इससे कम से कम 3-4 सेकंड मसाज करें। इससे फेशियल से चेहरे पर जलन व रैशेज की समस्या नहीं होगी।

स्क्रबिंग- क्लीनिंग के बाद स्क्रबिंग करें। इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच नमक, 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें 5-6 बूदें वर्जिन कोकोनट ऑयल या कोई भी तेल मिलाएं। इसके बाद हल्के हाथों से सर्कुलेशन में मसाज करते हुए स्क्रबिंग कर लें। करीब 3-4 मिनट बाद चेहरे को कॉटन के कपड़े या ताजे पानी से धो लें।

फेस पैक- 1 चम्मच मिल्क पाउडर, 2 चम्मच कच्चा दूध और थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाएं। वहीं ड्राई स्किन के लिए इसमें 5-6 बूदें एसेंशियल ऑयल की मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद मसाज करते हुए ताजे पानी से चेहरे को धो लें। वहीं अगर मिल्क पाउडर सूट नहीं करता तो आप इसकी बजाए बेसन या कॉफी पाउडर भी ले सकते हैं।

मॉइश्चराइजिंग- अब अंत में किसी भी नाइट या डे क्रीम को चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप चाहे तो एलोवेरा जेल व गुलाबजल को मिक्स करके हथेलियों पर रगड़े। अंत में इसे थपथपाते हुए चेहरे पर लगाएं।

पायरिया से पाना है राहत तो खाए सुबह-सुबह यह पत्तियां

वजन घटाने में सबसे मददगार है एलोवेरा, ऐसे करें इस्तेमाल

करना है वजन कम तो 5 फलों का करें सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -