वजन घटाने में सबसे मददगार है एलोवेरा, ऐसे करें इस्तेमाल
वजन घटाने में सबसे मददगार है एलोवेरा, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

वजन घटाने में कई लोग इन दिनों लगे हुए हैं और इसी के चलते ज्यादातर लोग अलग-अलग तरीकों को आजमाते हैं। हालाँकि लोगों की कोशिश नाकाम रहती है कि जिस रिजल्ट की तलाश में वे हैं वह उन्हें जल्दी नहीं मिल पाते। ऐसे में अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो हम कुछ घरेलू यानि देसी नुस्खे बताने जा रहे हैं जो अपनाए जा सकते हैं। आइए बताते हैं आपको इस बारे में।


नींबू और एलोवेरा- वजन घटाने में ये दोनों इंग्रेडिएंट बेस्ट माने जाते हैं। आज के समय में डॉक्टर्स भी वजन घटाने के लिए नींबू का सेवन करने की सलाह देते हैं। आप दोनों की ड्रिंक बनाने के लिए एलोवेरा जेल को ब्लैंड करके इसमें आधा नींबू मिलाएं। इस ड्रिंक को सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने के कुछ देर बाद पिएं।

एलोवेरा और गर्म पानी- गर्म पानी पीने से शरीर की कई दिक्कत दूर होती हैं। ऐसे में एक गिलास गर्म पानी पीने से एक्स्ट्रा फैट बर्न किया जा सकता है। आपको बता दें कि इसको इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी के गिलास में एलोवेरा जेल मिला लिया जाए, तो ये दोगुना फायदा पहुंचा सकता है। इसके लिए गर्म पानी लें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे तब तक हिलाते रहे, जब तक जेल पानी में अच्छे से मिल न जाए।

खाने से पहले एलोवेरा- खाने से पहले एलोवेरा का सेवन वजन घटाने में मददगार है। इसी के साथ ही ये हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। आप इसके लिए खाने से 20 मिनट पहले एलोवेरा का जूस पिएं क्योंकि इससे आपको पाचन तंत्र मजबूत होगा और शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट भी बर्न हो जाएगा। कहा जाता है कि एलोवेरा में मौजूद विटामिन बी फैट को एनर्जी में बदलने की क्षमता रखता है।

वेजिटेबल के साथ एलोवेरा- सब्जियों का रस निकालकर उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे नियमित रूप से पिएं। आपको बता दें कि एलोवेरा का जूस स्वाद नहीं होता और इस वजह से सब्जियों के रस को इसमें मिलाकर पीना बेस्ट रहता है।

आ गई है हाथों में सूजन तो करें यह घरेलू उपाय

पलकों पर आ गई है सूजन तो करें यह घरेलू उपाय

कान में हो रही है खुजली तो ये हो सकते हैं कारण, जानिए बचाव के टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -