देश में पहली बार शुरू हुआ सेना पर्यटन
देश में पहली बार शुरू हुआ सेना पर्यटन
Share:

मुम्बई : महाराष्ट्र के सेना कल्याण विभाग ने सेना पर्यटन को शुरू किया है. यह देश में अपने तरह का पहला प्रयोग है. इस सेना पर्यटन का उद्देश्य युवाओं में सेना के प्रति आकर्षण पैदा करना, जवानों के रोजाना काम का अनुभव लेना तथा पूर्व सैनिकों के लिए रोजगार के मौके बढ़ाना है. सेना को लगता है कि इस पर्यटन से युवाओं में सेना में जाने की रुचि बढ़ती है तो भारतीय सेना को हो रही अधिकारियों की कमी भी दूर की जा सकेगी.

इस पर्यटन से जम्मू-कश्मीर, चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश और म्यांमार की सीमा क्षेत्रों की सुरक्षा कैसे की जाती है, यह सब देखने का मौका मिलेगा. इस बारे में सेना पर्यटन के मैनेजर कर्नल सुहास नाईक ने बताया कि इसमें कई क्षेत्रों के सेना प्रशिक्षण केंद्र, म्यूजियम, तीनों सेनाओं के प्रमुख केंद्र, विभिन्न सीमाएं आदि का कामकाज प्रत्यक्ष रूप से दिखाया जाता है.

बता दें कि इस नए प्रयोग वाली योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों के अलग अलग समूह बनाए गए हैं. पहली से सातवीं के छात्रों के लिए तीन दिन, आठवीं से दसवीं के लिए चार दिन, कॉलेज छात्रों के लिए सात दिन और कॉरपोरेट फील्ड के लिए 10 दिन का कार्यक्रम है. इस दौरान रहने, खाने और यात्रा की सुविधा कम से कम दरों में की गई है, जैसे- बाहर 70-80 रुपए बेड कि दर है तो यहां मात्र 30 से 35 रुपए है. इसके लिए महाराष्ट्र के महाड और अलीबाग में इसके लिए सेना कल्याण गेस्ट हाउस शुरू किए गए हैं.

अच्छी बात यह है कि 5 अक्टूबर को एअरफोर्स-डे पर पुणे में कॉलेज के 500 छात्रों को सेना के एयरपोर्ट दिखाने के साथ ही मिसाइल दागना दिखाया जाएगा. इसके लिए दिसंबर के लिए भी सैकड़ों की संख्या में बुकिंग हो चुकी है, उन्हें मुंबई सहित सेना के अन्य केंद्र दिखाए जाएंगे. यदि आप इस सेना पर्यटन का लाभ लेना चाहते हैं तोआपको महाराष्ट्र सेना कल्याण बोर्ड से ऑनलाइन या खुद जाकर संपर्क करना होगा.

भारतीय वायुसेना का सीमा पर युद्धाभ्यास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -