मणिपुर में अब भी पलायन जारी, 5000 लोगों ने नागालैंड में ली शरण
मणिपुर में अब भी पलायन जारी, 5000 लोगों ने नागालैंड में ली शरण
Share:

इम्फाल: पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में हिंसा के बाद से विस्थापित और प्रभावित लोग अभी भी अपने पलायन कर रहे हैं, क्योंकि पूर्वोत्तर राज्य में स्थिति गंभीर बनी हुई है। 3 मई को झड़पें शुरू होने के बाद मणिपुर से बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हुए और उन्हें अपना घर छोड़कर भागना पड़ा। जो लोग विस्थापित हुए उनमें कुकी समुदाय के 5,000 से अधिक लोगों ने नागालैंड में पनाह ली। हालाँकि, उनके लिए कोई राहत शिविर नहीं थे, और उन्हें दीमापुर के पास के गाँवों में शरण लेनी पड़ी, जहाँ कुकी समुदाय के सदस्य मुख्य रूप से रहते हैं। 

तीन बच्चों की युवा मां नेंगपी, नागालैंड में शरण लेने वाले विस्थापित लोगों में से एक है। मणिपुर में देखी गई हिंसा को याद करते हुए उन्होंने कहा कि, "यह अभी भी मुझे डराता है। हमें भागना पड़ा क्योंकि हमारे घर का गेट पुराना था और लोग अंदर घुस सकते थे। इसलिए हम अपने चाचा के घर चले गए।" जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें पता है कि उनके घर के साथ क्या हुआ, तो उन्होंने कहा, "अब तक, हम नहीं जानते। उन्होंने हमारे घर को भी जला दिया होगा जैसे उन्होंने कई घर जलाए हैं।"

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बदमाश भाग रहे थे और चिल्ला रहे थे और पुलिस उनके साथ थी। "उन्होंने (पुलिस ने) उन्हें रोका नहीं। वे बस उन्हें देखते रहे। मुझे नहीं पता कि उन्होंने क्या किया।" उन्होंने कहा कि पुलिस ने उन्हें केवल घर जलाने से रोकने के लिए कहा था, लेकिन शारीरिक रूप से उन्हें ऐसा करने से नहीं रोका। नेंगपी के साथ उसके ससुराल वाले, उसका पति और उसके तीन बच्चे भी थे। उसने कहा कि वे पूरी रात छत पर रहे और उसके बच्चे रोते रहे।

जब उनसे पूछा गया कि नागालैंड में जीवन कैसा है और क्या वह वापस जाना चाहती हैं तो उन्होंने कहा, "हम मुश्किल से बच रहे हैं। मैं वापस जाना चाहती हूं लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैं अब वहां सुरक्षित रहूंगी।" मणिपुर के दो कॉलेज छात्रों ने भी मीडिया को अपनी बात बताई। मणिपुर में स्थिति गंभीर होने के बाद वे नागालैंड चले गए और अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं। छात्रों में से एक, नगमगौला ने कहा कि, "मैं लैंगचिंग से हूं, जो चुराचांदपुर और थौबल की सीमा पर पड़ता है। 27 मई की आधी रात के आसपास, हमारे क्षेत्र पर राज्य पुलिस के साथ मैतेई समुदाय के सदस्यों ने हमला किया। उन्होंने आगजनी की। उसके बाद लगभग 150 लोग भाग गए और नागालैंड आ गए।" एक अन्य छात्र हेनरी ने कहा, "मैं केवल शांति की उम्मीद कर रहा हूं और केंद्र सरकार से उम्मीदें रखता हूं। मैं भविष्य के बारे में नहीं जानता।" उन्होंने कहा कि 3 मई को हिंसा भड़कने के बाद वह सबसे पहले इंफाल के एक राहत शिविर में गए। 13 मई को उन्होंने गुवाहाटी के लिए उड़ान भरी और बाद में नागालैंड आए। असम राइफल्स के सेवानिवृत्त जवान एल हाओकिप ने हिंसा के दौरान अपना घर खो दिया। मणिपुर में। उन्होंने बताया कि सिर्फ घर ही नहीं, ऐहांग, उनका पूरा गांव जला दिया गया।

उन्होंने कहा कि नागालैंड पहुंचने के लिए उन्हें पहाड़ियों से होकर दो दिनों की यात्रा करनी पड़ी। उन्होंने कहा, "मेरे गांव से दीमापुर का रास्ता केवल 8 घंटे का है, लेकिन मुझे दो दिन लग गए क्योंकि मुझे पहाड़ी रास्ता लेना था।" उन्होंने कहा, "मैं मई 2010 में सेवानिवृत्त हो गया और खेती के लिए जमीन खरीदी। हिंसा के दौरान मेरा घर जला दिया गया, लेकिन मेरी जमीन पर मैतई समुदाय ने कब्जा कर लिया है।" उन्होंने कहा, 4 मई को उपद्रवियों ने 120 घरों को जलाने से पहले कीमती सामान चोरी कर लिया था।

सुहासिनी गांगुली: भारत के स्वतंत्रता संग्राम की वो ज्वाला, जो भुला दी गई

बटुकेश्वर दत्त: भारत ने क्यों भुला दिया भगत सिंह का ये साथी क्रांतिकारी ?

बीना दास: भारत के स्वतंत्रता संग्राम की निडर सेनानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -