मध्याह्न भोजन की होगी ऑनलाइन निगरानी
मध्याह्न भोजन की होगी ऑनलाइन निगरानी
Share:

बिहार : बिहार के विद्यालयों में अब मध्याह्न भोजन योजना की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी. इसके लिए राज्य के 66 हजार से ज्यादा विद्यालयों की वेबसाइट भी तैयार की गई है. जिस पर बच्चों की स्थिति और मध्याह्न भोजन का प्रतिदिन का ब्योरा देना होगा. यह वेबसाईट बच्चों को पोष्टिक खाना उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक संजीवन सिन्हा ने बताया कि राज्य के 70,621 विद्यालयों में से 66,105 विद्यालयों को वेबसाइट से जुड़ चुके हैं.

इन सभी विद्यालयों में बरसात के मद्देनजर मध्याह्न भोजन में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने का निर्देश दिया गया है सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को प्रतिदिन निरीक्षण रिपोर्ट और उसकी फोटो वेबसाइट पर डालने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि यदि बच्चों की उपस्थिति और मध्याह्न भोजन की डेटा एंट्री से छेड़छाड़ की जाती है तो सख्त कारवाई की जाए संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने बताया कि इस वेबसाइट में संबंधित विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या, कितने बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन बनाया गया, भोजन का मेन्यू, किचन स्टोर की स्थिति सहित प्रत्येक दिन की प्रगति रिपोर्ट डाली जाएगी. गौरतलब है कि सभी विद्यालयों को 10 जुलाई से 10 अगस्त तक रसोईघर की खास साफ-सफाई के निर्देश दिए गए है. माना जा रहा है कि विभाग द्वारा ये कदम मध्याह्न भोजन में आए दिन आ रही शिकायतों के चलते उठाया गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -