पिंक सिटी में कल से दौड़ेगी मेट्रो
पिंक सिटी में कल से दौड़ेगी मेट्रो
Share:

जयपुर : मेट्रो को लेकर जयपुर शहर के लोगों का इंतज़ार अब कल ख़त्म होने जा रहा है और शहर में एक और उपलब्धि जुड़ने वाली है। कल से पिंक सिटी मेट्रो सिटी होगी। जयपुर देश का छठा शहर ऐसा बन गया है जहां मेट्रो चलेगी। सबसे बड़ी खासियत इसका देश में चल रही बाकी मेट्रो से आधुनिक होना है। इसमें न तो दिल्ली और बेंगलुरु मेट्रो की तरह झटके लगेंगे और न ही ट्रेनों के टकराने की आशंका होगी। मेट्रो ट्रेन में एक बार में 1230 यात्री सफर कर सकेंगे। ट्रेन में दो मोटर कार और दो ड्राइविंग ट्रेलर कार होंगे। एक मोटर कार में 340 (सिटिंग 50 व स्टैंडिंग 290) और ड्राइविंग ट्रेलर कार में 315 (सिटिंग 43 व स्टैंडिंग 272) यात्री एक बार में सफर कर सकेंग, मेट्रो मानसरोवर से चंदपोल के बीच चलेगी।

मेट्रो के लिए 9 स्टेशन बनाए गए है ,ये सभी स्टेशन पूरी तरह तैयार हो गए है जयपुर मेट्रो फीडर सर्विस में 6 से 12KM के सफर के लिए देने होंगे 5 से 10 रु.चुकाने होंगे । मेट्रो के लिए ऑनलाइन रिचार्ज स्मार्ट कार्ड वेबसाइट भी शुरू की गई है । 

बेहतरीन सुविधाओं से लेस होगी मेट्रो 

1. मेट्रो ट्रेन ट्रेक से न उतरे इसके लिए इसमें आगे और पीछे के कोच में कोलिजन बीम लगाए गए हैं। इसके कारण टकराने पर भी मेट्रो ट्रैक से नहीं उतरेगी। 

2. कोच में प्रवेश द्वार के नजदीक पैसेंजर इमरजेंसी अलार्म हैंडल लगा हुआ है। सिस्टम पर लगा कांच हटाने के बाद लाल हैंडल को नीचे करना है। इसके बाद पैसेंजर ट्रेन ऑपरेटर से सीधी बात कर सकता है। 

3. ट्रेन में नई तकनीक के व्हील माउंटेड डिस्क ब्रेक सिस्टम लगाया गया है।इससे व्हील्स बबलिंग नहीं करते और झटका नहीं लगता। 

4. यदि कोई व्यक्ति अपने साथ बीड़ी,सिगरेट या माचिस ले जाता है तो उस व्यक्ति को सिक्योरिटी द्वारा अंदर नहीं जाने दिया जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -