बापट से रैडिसन स्क्वायर तक एचटी लाइन जल्द होगी शिफ्ट

Nov 21 2020 12:25 PM
बापट से रैडिसन स्क्वायर तक एचटी लाइन जल्द होगी शिफ्ट

मेट्रो रेल परियोजना के काम इंदौर को फिर से शुरू करने के प्रयासों के तहत बापट स्क्वायर से रेडिसन होटल स्क्वायर तक 132 केवी उच्च-तनाव बिजली लाइन परियोजना से पहले एक बड़ी बाधा है। सड़क से गुजरने वाली इस बिजली लाइन को हटाने का काम जल्द शुरू होगा।

हाई मास्ट हटाकर डिवाइडर पर यूनिपोल में लाइन शिफ्ट की जाएगी। प्रमुख सचिव (ऊर्जा) संजय दुबे ने शुक्रवार को यहां घोषणा की कि लाइन शिफ्टिंग का पहला चरण मार्च तक पूरा हो जाएगा, ताकि मेट्रो परियोजना का काम पूरी गति से हो सके। मेट्रो रेल परियोजना के मार्ग पर आने वाली हाई-टेंशन लाइन का निरीक्षण करने के लिए दुबे शहर आए थे। उन्होंने विजय नगर क्षेत्र में निरीक्षण के बाद मेट्रो परियोजना की ड्राइंग देखी।

उन्होंने कहा कि 132 केवी लाइन मेट्रो के अलाइनमेंट के बीच में आ रही है। “मेट्रो ट्रेन एक ऊंचे प्लेटफार्म पर चलेगी। यह लाइन परियोजना के लिए एक बाधा बन रही है। एमपी पावर ट्रांसमिशन कंपनी को मेट्रो मार्ग से बिजली लाइन हटाने का निर्देश दिया गया है। हाई-टेंशन लाइन को हटाने का काम तीन चरणों में 35 करोड़ रुपये के परिव्यय पर किया जाएगा। पहले चरण में, बापट स्क्वायर से रेडिसन होटल स्क्वायर तक की एचटी लाइन को मार्च तक हटा दिया जाएगा। पूरी लाइन को यूनिपोल पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा जिसकी ऊंचाई 41 मीटर होगी। दूसरे चरण में, रसोमा स्क्वायर तक की बिजली लाइन को मई तक हटा दिया जाएगा।

भारतीय-अमेरिकी डॉ. थिरुमाला-देवी कन्नेगंती ने कोरोना से बचने के लिए ढूंढा कल्पनाशील उपाय

IAS टॉपर टीना डाबी और अहतर खान ने दायर की तलाक की अर्जी, 2015 में हुई थी शादी

कर्नाटक में तोड़ी गई 'महाकाली' की 1000 साल प्राचीन प्रतिमा