METAVERSE एक ऐसा वर्ल्ड जहां मौजूद है जिले और शहर भी
METAVERSE एक ऐसा वर्ल्ड जहां मौजूद है जिले और शहर भी
Share:

एलॉन मस्क का सपना मार्स पर लोगों तक पंहुचना है. ये कब पूरा होगा फिलहाल इस बात की पुष्टि अभी नहीं हो पाई है. लेकिन इससे पहले एक दूसरी दुनिया में लोग प्रवेश कर लेंगे और वो दुनिया है METAVERSE.  एक ऐसा वर्ल्ड जो असली नहीं है, लेकिन इस वर्चुअल दुनिया में भी आप जमीन खरीद कर आप वहां घर बना पाएंगे. बिजनेस कर सकते हैं, पैसे कमा सकते हैं. म्यूजिशियन हैं तो कॉन्सर्ट कर सकते हैं. आर्ट गैलरी लगा पाएंगे, या यों कहें कि आप वहां वो सबकुछ कर सकते हैं जो असल दुनिया में रहते है. 

मेटावर्स में भी जिले और शहर:- 
Decentraland और The Sandbox दो सबसे पॉपुलर प्लैटफॉर्म हैं जहां आप मेटावर्स में वर्चुअल प्लॉट्स का क्रय कर सकते है. Decentraland दरअसल एक वर्चुअल रियलिटी (VR) प्लैटफॉर्म है जो इथीरियम ब्लॉकचेन पर बना हुआ है.  

इस METAVERSE प्लैटफॉर्म पर कॉन्फ्रेंस या कमर्शियल प्लॉट खरीद सकते है. इतना ही नहीं, आर्ट गैलरी, घर और दूसरे लाइव इवेंट्स के लिए प्लॉट्स खरीद सकते है.   

Decentaland के अंदर पांच जिले हैं. इन जिलों के अंदर कई शहर हैं. इनमें क्रिप्टो वैली, ड्रैगन सिटी, ऐथेरियन सिटी, वेगस सिटी, फैशन स्ट्रीट और डिस्ट्रिक्ट एक्स जैसे शहर हैं. आप यहां प्लॉट खरीद सकते हैं. ये वर्चुअल प्लॉट होगा और खरीदने के उपरांत आप यहां अपने हिसाब से जो चाहें वो बना  पाएंगे.

The Sandbox भी इसी तरह का प्लैटफॉर्म है जहां आप वर्चुअल प्लॉट भी क्रय कर सकते है. जिसके अतिरिक्त भी कई METAVERSE प्लैटफॉर्म है जहां आप वर्चुअल जमीन  का कार्य कर पाएंगे.

METAVERSE में घर खरीदने के लिए आपके पास कई ऑप्शन्स भी मिलने वाले है. रोडसाइड में खरीदना चाहते हैं, वॉटर फेसिंग खरीदना चाहते हैं.

METAVERSE में कंपनियां भी तैयार की जा चुकी है. The Metaverse Group ऐसी ही एक कंपनी है जो Tokens.com की अफिलिएट है. ये रियल स्टेट कंपनी है जो METAVERSE में प्लॉट दिलाती है.

The METAVERSE Groups का हेडक्वॉर्टर भी METAVERSE में ही है. कंपनी का ग्लोबल हेडक्वॉर्टर्स डीसेंट्रालैंड के क्रिप्टो वैली में है. डिसेंट्रालैंड के बारे में हमने आपको ऊपर कहा गया है.

मेटावर्स में वर्चुअल लैंड या वर्चुअल प्लॉट खरीद कर वहां वर्चुअल शॉपिंग प्लेस बना पाएंगे. बड़े इवेंट और कॉन्सर्ट्स भी वहां आयोजित कर सकते है.

हाल ही मे अमेरिकी म्यूजिशियन स्नूप डॉग ने भी मेटावर्स में प्लॉट का क्रय कर पाएंगे. आने वाले वक़्त में वो वहां परफॉर्म कर सकते है. अगर आप ये सोच रहे हैं कि लाइव परफॉर्मेंस वीडियो में देखे जा सकते हैं तो फिर मेटावर्स में क्या होने वाला है?

दरअसल METAVERSE में आप खुद अपना अवतार बना कर उस लाइव कॉन्सर्ट में प्लेस कर पांएगे. आपको ऐसा लगेगा कि आप उस कॉन्सर्ट का हिस्सा हैं. सबकुछ वर्चुअली होने वाली है.

15 साल चलने के उपरांत अब Web 2.0 समाप्त होने को आया है और Web 3.0 यानी Metaverse की शुरुआत होने जा रही है. कोविड महामारी के कारण से विश्वभर में लोगों के मिलने जुलने, मीटिंग करने या वार्तालाप से लेकर घूमने के भी तरीके भी पूरी तरह से बदल चुके है. पढ़ाई ऑनलाइन हो चुकी है, डॉक्टर कंस्लटेशन से लेकर विवाह तक ऑनलाइन हुई हैं.

ऐसे में METAVERSE को नए जामाने वेब के तौर पर भी देख सकते है. यही वजह की कंपनियां इस स्पेस में जल्द जल्द अपनी एंट्री करना चाहती हैं और इसके लिए अरबों डॉलर्स के निवेश भी कर सकते है.

जैसे सोशल मीडिया स्पेस में एक तरह से फेसबुक की मोनॉपली है ठीक उसी तरह से कंपनी मेटावर्स में भी मोनॉपली बनाने की तैयारी में लगे हुए है. मार्क जकरबर्ग का बोलना है कि कि मेटावर्स सोशल मीडिया के लिए नेक्स्ट इवोलुशन की तरह है. लोग एक दूसरे से वर्चुअल स्पेस में बातचीत करेंगे और वो ये फील कर पाएंगे कि ये सबकुछ असल में ही हो रहा है.

IIT खड़गपुर ने प्लेसमेंट ऑफर में ऐतिहासिक बेंचमार्क बनाया

1 जनवरी से बदलने जा रहे है Google के नियम, आज ही जान लें आप भी

अक्टूबर में JIO के साथ जुड़े इतने लाख यूजर्स, Airtel और VI को भी पछाड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -