1 जनवरी से बदलने जा रहे है Google के नियम, आज ही जान लें आप भी
1 जनवरी से बदलने जा रहे है Google के नियम, आज ही जान लें आप भी
Share:

गूगल की तरफ से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया  के दिशा-निर्देश पर नियमों में परिवर्तन किया जा रहा है। जिसका सीधा प्रभाव ऑनलाइन पेमेंट करने वालों पर पड़ने वाला है। यह नया नियम गूगल की सभी सर्विस जैसे गूगल एड, यू-ट्यूब, गूगल प्ले स्टोर, और अन्य भुगतान सर्विस पर लागू होने वाला है। ऐसे में गूगल सर्विस यूजर्स आवश्यक Google के नये नियमों में होने वाले  परिवर्तन के बारे में जान लें।

आरबीआई  के दिशा-निर्देश पर लागू नया नियम: 1 जनवरी 2022 से Google ग्राहकों की कार्ड डिटेल जैसे कार्ड नंबर और एक्सपाइयरी डेट को सेव नहीं करने वाला है। बता दें कि इससे पहले तक Google आपकी कार्ड डिटेल को सेव कर रहे है। ऐसे में जब ग्राहक कोई पेमेंट करता था, तो उसे केवल अपना CVV नंबर दर्ज करना  पड़ेगा। हालांकि 1 जनवरी के उपरांत ग्राहकों को मैन्युअल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ग्राहकों को कार्ड नंबर के साथ ही एक्सपायरी डेट याद रखना होगा। दरअसल RBI की तरफ से संवेदनशील जानकारियों को सुरक्षित बनाने के मकसद से कार्ड डिटेल सेव ना करने का आदेश जारी कर दिया है।

मैन्युअल भुगतान करने वालों पर होगा असर: अगर आप वीसा या फिर मास्टरकार्ड उपयोग करते हैं, तो आपको नये फॉर्मेट में कार्ड डिटेल को सेव करने के लिए अथराइज्ड करना पड़ेगा। आपको अपने मौजूदा कार्ड विवरण के साथ एक ही मैन्युअल भुगतान करना जरुरी है। बाद में अपना कार्ड विवरण दोबारा दर्ज करने से बचने के लिए, 31 दिसंबर, 2021 से पहले भुगतान पूरा  करना अनिवार्य है।

1 जनवरी से दर्ज करनी होगा डिटेल: अगर आप RuPay, American Express, Discover या फिर Diners Card का उपयोग करते हैं, तो Google की तरफ से आपके कार्ड की डिटेल को 31 दिसंबर 2021 के उपरांत  सेव नहीं किया जाएगा। इन कार्ड को नया फॉर्मेट स्वीकार नहीं करता है। ऐसे में 1 जनवरी 2022 से आपको हर मैन्युअल पेमेंट करने पर कार्ड डिटेल दर्ज करवाना अनिवार्य होगा।

नए वर्ष की शुरुआत होगी धमाकेदार, लॉन्च किया जाएगा ये नया समर्टफोन

नए वर्ष में शानदार फीचर्स के साथ लॉन्च होने वाला है Oneplus का नया स्मार्टफोन

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का हर कोई हुआ दीवाना, जानिए क्या है इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -