META का इस्तेमाल करने वाले भूलकर भी न करें ये गलतियां
META का इस्तेमाल करने वाले भूलकर भी न करें ये गलतियां
Share:

जब आप इंटरनेट पर कोई वेबसाइट खोजते हैं, आपको वेब पेज के ऊपर दिखाई देने वाले खोज परिणामों में कुछ छोटे-छोटे ब्लर्ब्स दिखाई देते हैं। ये ब्लर्ब्स वास्तविक वेब पृष्ठ की मेटा सामग्री होती हैं। मेटा की मदद से आप अपने पेज के बारे में कुछ जानकारी देते हैं जो खोज इंजन या उपयोगकर्ता को यह बताने में मदद करती है कि वेबसाइट पेज किस विषय पर बात करता है।

2. मेटा क्या होता है
मेटा एक HTML टैग होता है जो वेब पृष्ठ के बारे में मेटा डेटा प्रदान करता है। यह डेटा खोज इंजनों को और उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट के बारे में जानकारी देता है जो सीधे पृष्ठ की तुलना में उपलब्ध नहीं होती है। मेटा के तहत, आप वेब पृष्ठ के शीर्षक, विवरण, कीवर्ड्स, और अन्य विवरण दर्ज कर सकते हैं।

3. मेटा के प्रकार
3.1 मेटा टैग
मेटा टैग वेबसाइट पेज के हेड सेक्शन में रखे जाते हैं। ये टैग ब्राउज़र को बताते हैं कि कैसे और कहाँ मेटा डेटा दिखाना है।

3.2 मेटा डिस्क्रिप्शन
मेटा डिस्क्रिप्शन वेब पेज के बारे में एक संक्षिप्त विवरण प्रदान करता है। यह विवरण खोज इंजनों के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह उन्हें बताता है कि वेबसाइट पेज किस विषय पर है और उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट के बारे में एक अवलोकन प्रदान करता है।

3.3 मेटा कीवर्ड्स
मेटा कीवर्ड्स वेब पेज के विषय या विषयों को दर्शाने वाले शब्दों की सूची होती हैं। यह कीवर्ड्स खोज इंजनों के लिए वेब पेज के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं और उपयोगकर्ताओं को संबंधित सामग्री खोजने में मदद करते हैं।

3.4 अन्य मेटा तत्व
इसके अलावा, अन्य मेटा तत्व जैसे नामकरण, रोबोट्स इंडेक्स, और ओपन ग्राफ प्रोटोकॉल (OGP) शामिल हो सकते हैं। ये तत्व वेब पेज के अधिक विशेष विवरण प्रदान करते हैं जो साधारण मेटा टैग और मेटा डिस्क्रिप्शन से अलग होते हैं।

4. मेटा तैयार करने की टिप्स
अपनी वेबसाइट के लिए उपयोगी मेटा तैयार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हैं:

4.1 अद्यतित और संक्षेपित रखें
मेटा डेटा को हमेशा अद्यतित रखें क्योंकि खोज इंजन इसे नवीनतम और मान्य मानते हैं। साथ ही, मेटा डिस्क्रिप्शन को संक्षेपित रखें, ताकि यह उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करें और खोज इंजनों के लिए समय बचाएं।

4.2 मुख्य कीवर्ड्स का उपयोग करें
मेटा कीवर्ड्स में वेब पेज के मुख्य कीवर्ड्स का उपयोग करें। ये कीवर्ड्स वेब पेज के विषय को संकेत करते हैं और उपयोगकर्ताओं को संबंधित सामग्री खोजने में मदद करते हैं।

4.3 विषय संदर्भित करें
मेटा डिस्क्रिप्शन और मेटा कीवर्ड्स को वेब पेज के विषय से संबंधित रखें। ये मेटा तत्व उपयोगकर्ताओं को बताते हैं कि वेब पेज उनके खोज क्वेरी से कितना संबंधित है।

4.4 अद्यतित वेबसाइट सामग्री से मेटा को मेल खाएं
मेटा को अपनी वेबसाइट की अद्यतित सामग्री से मेल खिलाएं। आपके मेटा डेटा में विशेष शब्दों और विषयों का प्रयोग करने से खोज इंजन आपकी वेबसाइट को अधिक महत्वपूर्ण मानेंगे।

4.5 अनुवाद के बारे में सोचें
अगर आप एक बहुभाषी वेबसाइट चला रहे हैं, तो मेटा को अपनी टारगेट भाषा में अनुवाद करें। इससे आपकी वेबसाइट को संबंधित भाषा के उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक पहुंचने में मदद मिलेगी।

5. मेटा के लाभ
मेटा का उपयोग वेबसाइट के लिए कई लाभ प्रदान करता है। कुछ मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

खोज इंजन अच्छी तरह से आपकी वेबसाइट को समझ सकते हैं और उसे उपयोगकर्ताओं के लिए विषयगत बना सकते हैं।
उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने में मदद करता है और वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आकर्षित करने में मदद करता है।
यह सीधे वेब पेज पर उपलब्ध न होने वाली जानकारी को खोज इंजनों के लिए उपलब्ध करवाता है।
6. मेटा का उपयोग और मार्गदर्शिका
वेबसाइट पेजों पर मेटा का उपयोग करने के लिए आपको निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना चाहिए:

हर पेज के लिए अद्यतित मेटा तैयार करें और उसे संक्षेपित रखें।
मुख्य कीवर्ड्स का उपयोग करें और वेब पेज के विषय से संबंधित कीवर्ड्स को शामिल करें।
मेटा डिस्क्रिप्शन और मेटा कीवर्ड्स को वेबसाइट सामग्री से मेल खिलाएं।
यदि आप बहुभाषी वेबसाइट चला रहे हैं, तो मेटा को अनुवाद करें।
मेटा डेटा को अद्यतित रखें और नवीनतम त्रुटियों का पता लगाएं।

मेटा के लाभ
खोज इंजन में अच्छी रैंकिंग: मेटा तथ्य वेबसाइट के बारे में जानकारी प्रदान करता है और खोज इंजन को यह समझने में मदद करता है कि वेबसाइट किस विषय पर बात करती है। अगर आप मेटा को ठीक से तैयार करेंगे और मुख्य कीवर्ड्स का उपयोग करेंगे, तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग खोज परिणामों में बेहतर होगी।

उपयोगकर्ताओं के लिए अवलोकन: मेटा डिस्क्रिप्शन उपयोगकर्ताओं को वेब पेज के बारे में संक्षेप में जानकारी प्रदान करता है। जब कोई उपयोगकर्ता खोज परिणामों में आपकी वेबसाइट देखता है, तो मेटा डिस्क्रिप्शन उसे बताता है कि आपकी वेबसाइट उसके खोज क्वेरी से कितनी संबंधित है और क्या जानकारी उसे मिलेगी।

ट्रैफिक आकर्षण: एक अच्छी मेटा तैयार करने से आपकी वेबसाइट को अधिक ट्रैफिक मिल सकता है। जब उपयोगकर्ताएं खोज परिणामों में आपकी वेबसाइट देखेंगे, तो आपकी अच्छी मेटा डिस्क्रिप्शन उन्हें आकर्षित कर सकती है और उन्हें वेबसाइट पर क्लिक करने के लिए प्रेरित कर सकती है।

उपयोगकर्ताओं की संशोधित खोज प्रविष्टियों का अवलोकन: मेटा कीवर्ड्स का उपयोग करके आप उपयोगकर्ताओं की खोज प्रविष्टियों का अवलोकन कर सकते हैं। जब आप मेटा कीवर्ड्स को संदर्भित करेंगे, तो खोज इंजन आपके वेबसाइट को संबंधित खोज प्रविष्टियों के लिए दिखा सकेगा और उपयोगकर्ताओं को संबंधित सामग्री खोजने में मदद करेगा।

मेटा की हानि
मेटा का उपयोग करने में ध्यान देने योग्य हानियां निम्नलिखित हो सकती हैं:

अनुचित या असंगत कीवर्ड्स का उपयोग: कुछ लोग अनुचित या असंगत कीवर्ड्स का उपयोग करके मेटा तैयार करते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को गुमराह कर सकते हैं। इसलिए, आपको मेटा कीवर्ड्स को संबंधित और समझदारी से चुनना चाहिए।

मेटा डेटा की गलतीयाँ: कभी-कभी लोग मेटा डेटा में त्रुटियां कर देते हैं जैसे कि गलत वेबसाइट शीर्षक, गलत डिस्क्रिप्शन, या अनुपयुक्त कीवर्ड्स। इससे उपयोगकर्ताओं को गलत या असामंजस्यपूर्ण जानकारी मिल सकती है और वे आपकी वेबसाइट को छोड़ सकते हैं।

मेटा डेटा की प्रतिलिपि: कई लोग अपनी वेबसाइट पेजों के मेटा डेटा में प्रतिलिपि सामग्री का उपयोग करते हैं। यह उपयोगकर्ताओं के लिए अस्वीकार्य होता है और खोज इंजनों द्वारा संकेतित किया जाता है। इसलिए, आपको मेटा डेटा में अपनी स्वयं की सामग्री को उपयोग करना चाहिए।

सामने आई सैमसंग गैलेक्सी S23 को लेकर बड़ी अपडेट, जानिए..?

दुनिया की वो तीन बड़ी घटनाएं जो हर किसी को करती है हैरान

AI इस्तेमाल के लिए कितना अच्छा और कितना बुरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -