सामने आया मर्सिडीज बेंज एएमजी जीटी63 एसई का शानदार रिव्यु
सामने आया मर्सिडीज बेंज एएमजी जीटी63 एसई का शानदार रिव्यु
Share:

इलेक्ट्रिक वाहनों की वजह से देश और दुनिया के कई बाजारों में बड़ा बदलाव देखने के लिए मिलने वाला है और इसका प्रभाव पारंपरिक ईंधन से चलने वाली कारों पर भी पड़ गया है. इलेक्ट्रिक कारें अच्छी परफॉर्मेंस और अधिक टॉर्क के लिए जानी जाती हैं, जबकि पेट्रोल इंजन कारों को दमदार परफॉर्मेंस देने में सहायता भी कर रहा है. आज हम बात करने वाले हैं मर्सिडीज की AMG GT63 SE के परफॉमेंस के बारे में, जो कि AMG सीरीज का पहला सुपर हाइब्रिड मॉडल और सबसे तेज़ कारों में से एक कही जाती है. AMG GT63 एसई परफॉर्मेंस में इन-हाउस डेवलप्ड हाई-परफॉर्मेंस बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल भी किया जा चुका है. जिसे एक पॉवरफुल 4.0 लीटर V8 इंजन से जोड़ दिया गया है. 

पावरट्रेन: जिसका 4.0-लीटर V8 टर्बो इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर कंबाइंड रूप से 843 hp की पॉवर और 1,400 Nm से अधिक का टॉर्क जेनरेट करने का कार्य भी कर रहा है. हालांकि यह कार कुछ टू डोर सुपरकारों से भी अधिक महंगी है. यह कार केवल 2.9 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 316 किमी/घंटा है. यह कार 10 सेकेंड से कम वक़्त में 200 किमी/घंटा की रफ्तार प्राप्त  कर पाएगी. जिसके चार्जिंग फ्लैप के इसके एग्जॉस्ट के ऊपर दिया गया है, जबकि इसके 201hp पॉवर जेनरेट करने वाले इलेक्ट्रिक मोटर को रियर एक्सल पर इलेक्ट्रिक शिफ्ट वाले 2-स्पीड गियरबॉक्स के साथ प्लेस भी किया जा चुका है. इसे केवल 12km तक प्योर EV मोड पर चलाया जाने वाला है, और इसे आप 3.7kw AC चार्जर या घरेलू सॉकेट के माध्यम से चार्ज कर सकते हैं.

परफॉर्मेंस: जिसमे फॉर्मूला वन तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा चुका है. जो अधिक परफॉर्मेंस देने में लिए इलेक्ट्रिक और पेट्रोल पावरट्रेन का एक साथ उपयोग भी कर रही है. प्लग-इन हाइब्रिड होने की वजह से यह कार इलेक्ट्रिक मोड में साइलेंटली स्टार्ट होती है, जबकि इसमें इलेक्ट्रिक के साथ , कम्फर्ट, स्पोर्ट, स्पोर्ट+, रेस, स्लिपरी और प्राइवेट मोड भी प्रदान किए जा रहे है. जिसमे एक AMG स्पीडशिफ्ट MCT-9G ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है, जो ऑल-व्हील ड्राइव और एयर सस्पेंशन भी दिया जा रहा है.

कैसा है डिजाइन?: इसके स्टाइल के बारें में बात की जाए तो यह AMG GT फोर-डोर कूपे डिजाइन वाली एक बड़ी कार है. इसका लो-स्लंग इसे एक जेट फाइटर वाला लुक भी प्रदान कर रहा है. जिसमे AMG स्टाइलिंग बिट्स, AMG स्पेसिफिक रेडिएटर ग्रिल, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल स्पॉइलर, ड्यूल एग्जॉस्ट, ई परफार्मेंस बैजिंग सहित और भी बहुत कुछ दिया गया है. केबिन के अंदर मर्सिडीज की लग्जरी और AMG के स्पोर्टीनेस का मिला जुला रूप भी दिखाई दे रहा है. हाइब्रिड स्पेसिफिक डिस्प्ले के साथ AMG परफॉर्मेंस का स्टीयरिंग व्हील और MBUX सिस्टम बहुत ही ज्यादा शानदार है. 4 डोर होने के कारण इसमें पीछे की सीट पर भी अच्छा स्थान भी दिया जा रहा है.

कब होगी लॉन्च?: इस कार की कुछ ही दिनों में लॉन्चिंग में होने जा रही है. यह इंडिया में मौजिक्द सबसे तेज कारों में से एक होगी. हालांकि इतना तेज परफॉर्मेंस कुछ लोगों के लिए असहज भी हो सकता है.

अब विदेशों में भी होगा भारत की गाड़ियों का जलवा, जून से शुरू होगा एक्सपोर्ट का कार्य

आखिर क्यों MARUTI ने बंद किया ALTO का प्रोडक्शन

फरवरी से मार्च के बीच खूब हुई इन गाड़ियों की सेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -