आखिर क्यों MARUTI ने बंद किया ALTO का प्रोडक्शन
आखिर क्यों MARUTI ने बंद किया ALTO का प्रोडक्शन
Share:

देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी पोर्टफोलियो के एंट्री-लेवल मॉडल ऑल्टो 800 का प्रोडक्शन को पूरी तरह से बंद कर दिया. यह कंपनी की सबसे अधिक सेल किए जाने वाले मॉडल्स में से एक ही थी.  खबरों का कहना है कि ऑल्टो 800 को BS6 स्टेज 2 मानदंडों को पूरा करने के लिए अपग्रेड नहीं किया जा सका, क्योंकि इससे इस सस्ती कार का मूल्य और भी ज्यादा बढ़ जाता है.

बिक्री में आई कमी: मीडिया से बातचीत के बीच, मारुति सुजुकी इंडिया के मार्केटिंग एंड सेल्स ऑफिसर, शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "हमने देखा है कि देश में एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट का मार्केट पिछले कुछ सालों से निरंतर डाउन हो रहा है. इस सेगमेंट के वॉल्यूम में भी गिरावट आई है." साथ ही इन वाहनों की लागत और भी तेजी से बढ़ती जा रही है. जिसके साथ साथ, बड़े हुए रोड टैक्स, कच्चे माल की लागत और अन्य करों में वृद्धि के कारण कारों की कीमतें काफी बढ़ गई हैं. 

ऑल्टो के 10 बना एंट्री लेवल मॉडल: मारुति के ऑल्टो 800 को बंद करने के उपरांत अब ऑल्टो के 10 कंपनी के पोर्टफोलियो की सबसे सस्ती कार बन चुकी है. इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 3.99 लाख रुपये से ₹5.94 लाख रुपये के मध्य भी है. इससे पहले मारुति सुजुकी की ऑल्टो 800 की एक्स शोरूम कीमत 3.54 लाख रुपये से 5.13 लाख रुपये के मध्य है. 

कैसी है ऑल्टो 800?: मारुति की ऑल्टो 800 में एक 796cc का पेट्रोल इंजन भी दिया जा रहा है, जो 48PS की मैक्सिमम पॉवर और 69Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने का काम करते है. इस कार को कंपनी ने भारत में 2000 में लॉन्च किया था. मारुति ने 2010 तक इस कार की 1,800,000 यूनिट्स को सेल कर दिया गया था. जिसके उपरांत  कंपनी ने ऑल्टो K10 को लॉन्च किया. वर्ष 2010 से अब तक कंपनी, ऑल्टो 800 की 1,700,000 यूनिट्स और ऑल्टो के10 की 950,000 यूनिट्स को सेल कर दिया है.

एकदम नए लुक और रंग में लॉन्च होगी SKODA की नई कार

MARUTI की इस कार में मिल रहा शानदार फीचर्स, जानिए कब होगी लॉन्च

भारत में लॉन्च हुई होंडा एक्टिवा 125 H-स्मार्ट, जानिए क्या है इसके फीचर्स,

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -