इन 7 कारणों से तेजी से गंजे होने लगते है पुरुष, ना करें अनदेखा
इन 7 कारणों से तेजी से गंजे होने लगते है पुरुष, ना करें अनदेखा
Share:

पुरुषों में गंजापन, जिसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया या पुरुष पैटर्न गंजापन भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जहां पुरुषों को बालों के झड़ने का अनुभव होने लगता है। इस समस्या को अक्सर आनुवंशिक या हार्मोनल परिवर्तनों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। पुरुषों में गंजेपन का प्राथमिक कारण आनुवंशिक प्रवृत्तियों और डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (डीएचटी) के प्रभाव का संयोजन माना जाता है, एक हार्मोन जो बालों के रोम में रिसेप्टर्स को बांधता है। आनुवंशिक प्रवृत्ति वाले व्यक्तियों में, डीएचटी बालों के रोमों को सिकोड़ सकता है, जिससे वे कमजोर हो जाते हैं और बाल पतले होने और झड़ने लगते हैं। जबकि आनुवंशिकी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, कई अन्य कारक भी पुरुषों के गंजापन को प्रभावित कर सकते हैं। आइए इन सभी कारकों के बारे में विस्तार से जानें।

दवाएं: 
कैंसर, उच्च रक्तचाप, अवसाद और गठिया जैसी स्थितियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का दुष्प्रभाव बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। समय रहते बालों के झड़ने को संभावित रूप से कम करने के लिए, कोई भी दवा शुरू करने से पहले डॉक्टर से बालों के झड़ने के जोखिमों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

हार्मोनल असंतुलन: 
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, हार्मोनल असंतुलन, विशेष रूप से डीएचटी की अधिकता, पुरुषों में गंजेपन का एक प्रमुख कारण हो सकता है। थायराइड की समस्या या हार्मोनल थेरेपी के कारण हार्मोनल असंतुलन हो सकता है। हार्मोन का उपचार करने से बालों का झड़ना रोकने में मदद मिल सकती है।

उम्र: 
जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है, टेस्टोस्टेरोन के स्तर में धीरे-धीरे कमी होने से बाल झड़ने लगते हैं। हालाँकि इस कारक को पूरी तरह से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, लेकिन समग्र स्वास्थ्य का ख्याल रखना और उम्र बढ़ने वाले बालों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए बाल देखभाल उत्पादों का उपयोग करने से बालों के झड़ने को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

पोषण संबंधी कमी: 
खराब पोषण, जैसे कि विटामिन और खनिजों की कमी, बालों के झड़ने में योगदान कर सकती है। विटामिन ए, सी, डी, ई, बायोटिन और आयरन से भरपूर संतुलित आहार का सेवन बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है और गंजेपन के खतरे को कम कर सकता है।

तनाव: 
तनाव बालों के सामान्य विकास चक्र को बाधित कर सकता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। विश्राम तकनीकों और व्यायाम के माध्यम से तनाव को प्रबंधित करने से तनाव को प्रबंधित करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है।

चिकित्सीय स्थितियाँ: 
कई चिकित्सीय स्थितियाँ और उनके उपचार, जैसे ऑटोइम्यून रोग, खोपड़ी संक्रमण और कीमोथेरेपी, भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

धूम्रपान: 
धूम्रपान से बालों के झड़ने का खतरा बढ़ जाता है और रक्त परिसंचरण और बालों के रोम पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान छोड़ने से न केवल समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है बल्कि गंजेपन का खतरा भी कम होता है।

आनुवंशिकी के साथ-साथ ये कारक पुरुषों में गंजेपन की समस्या में योगदान करते हैं। इन कारणों को समझने से व्यक्तियों को निवारक उपाय करने और अपने बालों के स्वास्थ्य के लिए सूचित विकल्प चुनने में मदद मिल सकती है।

पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत?

इन गलतियों के कारण होता है ब्रेस्ट कैंसर, आज ही बनाएं दुरी

Kiss करते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकती है गंभीर बीमारियां

इन 6 तरह के लोगों से हमेशा बनाए रखें दूरी, दिमाग पर पड़ता है बुरा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -