Kiss करते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकती है गंभीर बीमारियां
Kiss करते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकती है गंभीर बीमारियां
Share:

किस (KISS) हमेशा स्नेह का प्रतीक रहा है, और रोमांटिक जोड़े अक्सर इस अंतरंग इशारे के माध्यम से एक-दूसरे के प्रति अपना प्यार व्यक्त करते हैं। जबकि किस से जुड़े कई फायदे हैं, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि कभी-कभी, अनजाने में, किस विभिन्न बीमारियों को प्रसारित कर सकता है। कई अध्ययनों ने किस करते समय विचार करने के लिए महत्वपूर्ण कारकों पर प्रकाश डाला है, खासकर उन लोगों के लिए जो प्यार में नए हैं। आइए आपको बताते है इन महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में:-

दाढ़ी से सावधान रहें जो चेहरा खराब कर सकती है:
आज के समय में दाढ़ी एक फैशन ट्रेंड बन गया है। कई महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि दाढ़ी वाले पुरुषों को चूमना जोखिम भरा साबित हो सकता है? लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 18 से 76 वर्ष की आयु के पुरुषों की दाढ़ी पर एक अध्ययन किया। अध्ययन से पता चला कि कुत्ते के बालों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया पुरुषों की दाढ़ी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया से अधिक खतरनाक और शक्तिशाली थे। अगर महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुषों को चूमती हैं, तो ये बैक्टीरिया कई तरह के नुकसान पहुंचा सकते हैं, यहां तक कि त्वचा में संक्रमण भी हो सकता है। इसलिए, सलाह दी जाती है कि किस करने से पहले अपने पार्टनर को शेव करने के लिए कहें।

खांसी और सर्दी से निपटने के लिए धैर्य महत्वपूर्ण है:
यदि आपके साथी को खांसी या सर्दी है, तो उन्हें चूमने से बचना सबसे अच्छा है। जब आप खांसी या सर्दी से पीड़ित किसी व्यक्ति को चूमते हैं, तो रोगाणु दूसरे व्यक्ति के मुंह में पहुंच सकते हैं। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि किस लोगों के बीच खांसी और सर्दी के प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

मुँह के छालों से सावधान रहें:
यदि दोनों में से किसी एक साथी के मुंह में छाले हैं, तो किस से बचना महत्वपूर्ण है। किस के दौरान पार्टनर के बीच लार का आदान-प्रदान होता है, जिससे मुंह में बैक्टीरिया फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इससे न केवल दूसरे व्यक्ति के मुंह में घाव होने की संभावना बढ़ जाती है, बल्कि पहले से प्रभावित व्यक्ति की स्थिति भी खराब हो सकती है।

दांतों की साफ-सफाई पर दें ध्यान:
विशेषज्ञों के मुताबिक एक किस के दौरान लगभग 8 करोड़ बैक्टीरिया का आदान-प्रदान होता है। यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से दंत चिकित्सक के पास नहीं गया है या उचित मौखिक स्वच्छता बनाए नहीं रख रहा है, तो उनके मुंह में बैक्टीरिया बढ़ने की संभावना अधिक है। इसलिए, किसी को चूमने से पहले, सुनिश्चित करें कि वे रोजाना अपनी दंत स्वच्छता बनाए रखें।

फटे होठों से ऐसे बचाएं:
भले ही आपके होंठ फटे हों, फिर भी किस से बचना ज़रूरी है। फटे होठों पर किस करने से फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। यह आपके और आपके पार्टनर दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है।

प्यार के खेल में, किस के माध्यम से स्नेह व्यक्त करना सुंदर और पोषित है। हालाँकि, इन पहलुओं का ध्यान रखना दोनों भागीदारों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित कर सकता है। हमेशा व्यक्तिगत स्वच्छता को प्राथमिकता दें और एक खुशहाल और स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए इन कारकों पर विचार करें।

उम्र बढ़ने के साथ रूटीन में शामिल करें ये चीजें, नहीं बिगड़ेगी सेहत

क्या आप रख रहे है 9 दिन व्रत? तो फॉलो करें ये टिप्स, रहेंगे तंदुरुस्त

क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत? तो जरूर पढ़ लें ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -