पुरुषों में इस कारण होता है गंजापन, ये हैं मुख्य कारण

पुरुषों में इस कारण होता है गंजापन, ये हैं मुख्य कारण

आज के दौर में सिर के बाल झड़ना एक सामान्‍य बात हो गई है. ये खान पान में बदलाव के कारण होते हैं. कम उम्र में भी बाल झड़ना आपके लिए थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है. लेकिन इसके कारण जान लेना भी जरुरी है. बाल झड़ने की परेशानी पुरुषों में ये समस्‍या इतनी बढ़ गई है कि वो 20 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. लेकिन इससे निजात पाने के कई तरीके हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. आइये जानते हैं उसके बारे में. 

* तनाव
तनाव कई प्रकार की समस्‍याओं की जड़ है. हेयर एक्‍सपर्ट भी इस बात को मानते हैं कि तनाव के कारण बाल तेजी से झड़ते हैं और लोग गंजेपन, टेलोजन एफुलपियम (telogen effluvium) और ट्रिचोटिलोमानिया (trichotillomania) का शिकार हो रहे हैं. इन समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए तनाव को कम करना बेहद ज़रूरी है. 

* हार्मोन में परिवर्तन
अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल, दवाएं और बीमारियां पुरुषों में हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकते हैं. इस असंतुलन से डीएचटी हार्मोन का ज्‍यादा स्राव हो सकता है. और इसका परिणाम बाल गिरने के रूप में सामने आता है.

* स्‍मोकिंग
बालों को ब्‍लड के जरिए ऑक्‍सीजन मिलता है. स्‍मोकिंग से ब्‍लड में ऑक्‍सीजन का स्‍तर कम हो जाता है. कार्बन मोनोऑक्साइड से बालों को नुकसान पहुंचता है. इसके अतिरिक्त, निकोटीन रक्त के प्रवाह को बाधित करता है और बालों के विकास को प्रभावित करता है.

* खराब खानपान
प्रोटीन, विटामिन और खनिज सहित कई पोषक तत्‍वों की कमी के कारण बालों के झड़ने और गंजेपन का खतरा बढ़ जाता है. संतुलित भोजन से बालों के रोम को समुचित पोषक तत्‍व मिलते हैं. इसके अलावा संतुलित आहार डीएचटी जैसे हार्मोन को रोकता है. डीएचटी एक हार्मोन होता है जो पुरुषों में बाल झड़ने के प्रमुख कारणों में मुख्‍य भूमिका निभाता है.

चेहरे की समस्या से निजात दिलाता मिंट फेसपैक

सांवली त्वचा के अलग है ब्यूटी टिप्स, जानें कैसे करें मेकअप

अदरक से छुड़ाएं चेहरे पर छाए दाग धब्बे