इस राज्य में हुआ दुनिया की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना का लोकार्पण
इस राज्य में हुआ दुनिया की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना का लोकार्पण
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना के जयशंकर भुपलपल्‍ली जिले के मेडीगड्डा में दुनिया के सबसे बड़े लिफ्ट सिंचाई परियोजना 'कालेश्‍वरम' का लोकार्पण कर दिया गया है. इस आयोजन के अवसर पर तीन प्रदेश के मुखिया कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित थे. 21 जून को तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, आंध्रप्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी और महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस कालेश्वरम परियोजना के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए.

इसके अतिरिक्त तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के गवर्नर श्री ई.एस.एल. नरसिम्‍हन भी कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित रहे. उल्लेखनीय है कि लगभग 80 हजार करोड़ के इस प्रोजेक्‍ट के उद्घाटन से पूर्व तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव एवं उनकी पत्‍नी ने गोदावरी माता की विधिवत पूजा भी की. आपको बता दें कि यह परियोजना कई मामलों में अनूठी है. तक़रीबन 82000 करोड़ रुपयों के लागत वाली यह परियोजना मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (MEIL) और भेल (BHEL) के (60%-40%) सहयोग से मात्र तीन वर्षों में तैयार की गई है.

एमईआईएल के निदेशक श्रीनिवास रेड्डी के नारायण तेलंगाना की भौगोलिक स्थिति के कारण गोदावरी समेत कई नदियों के होने के बाद भी इसके पानी का लाभ राज्य के लोगों को नहीं मिला पाता था. दरअसल, गोदावरी नदी समुद्र तल से सौ मीटर ऊपर बहती है तो तेलंगाना गोदावरी से लगभग 650 मीटर ऊपर स्थित है. इसी कारण तेलंगाना के सीएम केसीआर ने गोदावरी नदी के पानी को लिफ्ट कराने की योजना बनाई.

मुस्लिम महिलाओं ने किया योगाभ्यास, पीएम मोदी को कहा धन्यवाद्

जैसे ही ख़त्म हुआ अमित शाह का योग कार्यक्रम, लोगों ने किया ये हैरान करने वाला काम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: 87 वर्ष के देवगौड़ा ने किए ऐसे-ऐसे योगासन, देख कर अचंभित रह गए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -