हिंदूवाद के नाम पर हो रहा संप्रदायवाद की चिंगारी फैलाने का कार्य
हिंदूवाद के नाम पर हो रहा संप्रदायवाद की चिंगारी फैलाने का कार्य
Share:

गुजरात में एक पोस्टर विवाद से कई क्षेत्रों में सांप्रदायिक प्रश्न सामने आया। धीरे - धीरे संप्रदायवाद की यह चिंगारी हर जगह फैलती रही इस चिंगारी ने तो जैसे मीट के सेवन पर सवाल ही खड़े कर दिए। किसी ने बीफ न खाने की बात कही तो कोई बीफ खाने की बात पर जान लेने पर ही उतारू हो गया। आखिर खाने - पीने की इतनी छोटी - छोटी सी बातों पर भी लोग जान लेने पर उतारू होने लगे हैं। हालात ये हैं कि हर दिन किसी न किसी बात पर बवाल मच रहा है। कभी दादरी कांड की तरह बीफ को लेकर बवाल मचता है।

तो कहीं किसी और बात को लेकर मुस्लिम और हिंदू निशाने पर होते हैं। हिंदूवादी नेता घर वापसी के मसले को उठाते हैं तो कट्टरपंथी किसी और मसले को। जब देश को धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र की संज्ञा दी जा चुकी है तो फिर सभी आपस में मिलकर क्यों नहीं रहते हैं। आखिर संप्रदाय और धर्म के नाम पर फसाद क्यों किए जा रहे हैं। भाजपा द्वारा हिंदूत्व के अपने हिडन एजेंडे को तूल दिया जा रहा है। हिंदूत्ववाद की आंधी को हिंसा से फैलाया जा रहा है। 

शाकाहार और मांसाहार के ही साथ छोटी - छोटी सी बातों पर विवाद बढ़ते जा रहे हैं। आखिर एक छोटे से बच्चे को बीफ ले जाने पर पीटपीटकर मारना कहां तक उचित था। सांप्रदायिक भावनाऐं भड़काने के बाद नेताओं द्वारा उस पर नमक छिड़क कर उस दर्द को और बढ़ाना बहुत परेशानी का सबब हो सकता है। यही नहीं गरबा पांडालों में विशेष धर्म के लोगों को ही आने देना और दूसरे धर्म के लोगों को न आने देना सांप्रदायिक सौहार्द पर कुठाराघात है।

यही नहीं सांप्रदायिकता के साथ ही यहां पर हिंदूओं को तिलकर लगाकर और गौमूत्र छिड़ककर उनका स्वागत करना परंपरा और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से बेहद अच्छा हो सकता है लेकिन संप्रदायवाद को भड़काने के लिए यह कतई ठीक नहीं है। इससे समाज में वैमनस्य की भावना फैल ती है और उपद्रव जैसे हालात बनते हैं। हालांकि कथिततौर पर लव जिहाद जैसे मामले में भी सामने आते रहे हैं लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि सभी गरबा पांडालों में इस तरह की वारदातें हो सकती हैं। 

लव गडकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -