तनाव दूर करने के आसान उपाय
तनाव दूर करने के आसान उपाय
Share:

इन दिनों लोग छोटी -छोटी बातों से तनाव में आ जाते हैं .कोई असफलता मिली तो उससे घबराकर ख़ुदकुशी करने में भी देरी नहीं करते हैं. कई बार ये चिंताएं खुद पर भारी पड़ जाती हैं और व्‍यक्ति अवसाद में आ जाता है. जिसका समय रहते मानसिक चिकित्सक से इलाज करवाया जाना चाहिए . लेकिन कुछ ऐसे ज्योतिषीय उपाय भी हैं जिन्हें करने से चिंता और तनाव दूर होते हैं .

तनाव दूर करने के उपाय

जिस समय दिमाग में तनाव हो तो एक लोटे में या जग में पानी लेकर उसके अन्दर चार लालमिर्च के बीज डालकर अपने ऊपर सात बार उतारा (उसारा) करने के बाद घर के बाहर सडक पर फेंक दें. इससे तनाव कम होने लगता है.

दूसरा उपाय यह है कि रोज़ हनुमान जी का पूजन कर हनुमान चालीसा का पाठ करें. प्रत्येक शनिवार को शनि को तेल चढाएं और अपनी पहनी हुई एक जोडी चप्पल किसी गरीब को एक बार दान करें. हर मंगलवार को हनुमान जी के चरणों में बदाना (मीठी बूंदी) चढा कर उसी प्रसाद को मंदिर के बाहर गरीबों में बांट दें.सिन्दूर लगे हनुमान जी की मूर्ति का सिन्दूर लेकर सीता जी के चरणों में लगाएं. फिर माता सीता से एक श्वास में अपनी कामना प्रकट कर भक्ति पूर्वक प्रणाम कर वापस आ जाएं. कहते हैं इस प्रयोग से तनाव से निश्चित मुक्ति मिलती है.

यह भी देखें

बुद्धि और बिजनेस को बढ़ाते हैं बुध

कल शनिवार को पुष्य नक्षत्र में करें शनि के ये उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -