डीमैट अकाउंट का मतलब
डीमैट अकाउंट का मतलब
Share:

डीमैट अकाउंट, जिसका पूरा नाम 'Dematerialized Account' होता है, एक इलेक्ट्रॉनिक खाता है जो निवेशकों को शेयर बाजार में खरीदे गए शेयर, डिबेंचर, बांड, ईटीएफ आदि वित्तीय उत्पादों को डिजिटल रूप में स्टोर करने की सुविधा प्रदान करता है। इसे एक तरह के बैंक लॉकर के रूप में समझा जा सकता है जो आपके शेयरों को सुरक्षित और संग्रहीत रखता है। डीमैट खाते की सेवाएँ NSDL और CDSL जैसी SEBI पंजीकृत संस्थाओं द्वारा प्रदान की जाती हैं, जो बदले में स्टॉक ब्रोकर्स को यह सेवाएँ उपलब्ध कराती हैं। इससे निवेशक बिना किसी कागजी कार्रवाई के सहजता से शेयरों का लेन-देन कर सकते हैं।

डीमैट खाते के बारे में अधिक जानने के लिए हमारा ब्लॉग देखें।
इससे पहले कि 1996 में डीमैट खाते की शुरुआत हुई, शेयरों का लेन-देन कागजी प्रमाणपत्रों के जरिए होता था, जिसमें कई जोखिम और असुविधाएँ शामिल थीं। अब, यदि किसी के पास कागजी रूप में शेयर प्रमाण पत्र हैं और वे इन्हें बेचना चाहते हैं, तो उन्हें पहले इन्हें डीमैटरियलाइज करना होगा।

शेयरों को डीमैटरियलाइज करने के लिए, निवेशकों को सबसे पहले एक डीमैट खाता खोलना होगा, जैसे कि अलाइस ब्लू के साथ। इसके बाद, उन्हें एक डीमैटरियलाइजेशन रिक्वेस्ट फॉर्म भरकर, शेयर सर्टिफिकेट के साथ जमा करना होगा। फिर, यह फॉर्म और सर्टिफिकेट CDSL या NSDL को भेजा जाता है, जहाँ पर जारीकर्ता कंपनी के रजिस्ट्रार द्वारा इसकी पुष्टि की जाती है। पुष्टि होने के बाद, रजिस्ट्रार निवेशक के डीमैट खाते में प्रतिभूतियों को जमा करने के लिए डिपॉजिटरी को सूचित करता है। इस प्रकार, डीमैट खाता निवेशकों को एक सुरक्षित, सुविधाजनक और कुशल तरीके से अपने वित्तीय उत्पादों को प्रबंधित करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे वे अपने निवेश को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं और बाजार में जल्दी और कुशलता से लेन-देन कर सकते हैं।

● शेयरों को डीमैट खाते में खरीद के एक दिन बाद ही आसानी से डिलीवर किया जा सकता है।
● प्रमाण पत्र की हानि, नकली प्रमाण पत्रों, और अन्य सम्बंधित जोखिमों को समाप्त करता है।
● पूरी कागजी कार्रवाई को खत्म कर सकते हैं, जिससे लेन-देन की लागत कम हो जाती है।
● शेयरों को न्यूनतम प्रयास के साथ आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है।
● डीमैट खाता कहीं से भी और कभी भी इंटरनेट के माध्यम से पहुँचा जा सकता है।
डीमैट खाते के प्रकार:
● नियमित डीमैट खाता: किसी भी भारतीय निवासी द्वारा खोला जा सकता है।
● मूल सेवा डीमैट खाता (BSDA): छोटे निवेशकों के लिए है, जो नियमित रूप से निवेश नहीं करते हैं।
इसका रखरखाव शुल्क होल्डिंग मूल्य पर निर्भर करता है।
● प्रत्यावर्तनीय डीमैट खाता: अनिवासी भारतीयों के लिए है, जिसमें धन को विदेशी बैंक खाते में
स्थानांतरित करने की क्षमता है।
● गैर-प्रत्यावर्तनीय डीमैट खाता: अनिवासी भारतीयों के लिए है, लेकिन इसमें धन को विदेशी बैंक खाते में स्थानांतरित करने की क्षमता नहीं होती है।

डीमैट खाता खोलने के लिए आवेदक को एक डिपॉजिटरी प्रतिभागी (DP) के पास जाना होता है और आवेदन पत्र भरना होता है। DP, निवेशकों और डिपॉजिटरी के बीच का मध्यस्थ होता है। आवेदन पत्र भरने के बाद, कुछ आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने होते हैं, जैसे कि पहचान प्रमाण, पते का प्रमाण, पैन कार्ड, और पासपोर्ट साइज़ के फोटो। एक बार जब सभी दस्तावेज़ सत्यापित हो जाते हैं, तो DP निवेशक को एक डीमैट खाता संख्या और क्लाइंट आईडी प्रदान करता है, जिसका उपयोग निवेशक अपने डीमैट खाते में लॉग इन करने के लिए कर सकता है। खाता खोलने के बाद, ग्राहकों को एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की पहुंच प्रदान की जाती है, जिसके माध्यम से वे शेयरों को खरीद और बेच सकते हैं। यह प्रक्रिया मात्र 15 मिनट में पूरी की जा सकती है, जिससे ग्राहकों को समय की बचत होती है। अलाइस ब्लू के साथ खाता खोलने के कोई लाभ है जैसे की, बाजार में मुख्य रूप से दो प्रकार के ब्रोकर होते हैं - डिस्काउंट ब्रोकर और पूर्ण-सेवा ब्रोकर। डिस्काउंट ब्रोकर न्यूनतम लागत पर ट्रेडिंग और निवेश सेवाएं प्रदान करते हैं, जबकि पूर्ण-सेवा ब्रोकर अधिक सेवाएं प्रदान करते हैं लेकिन उच्च लागत पर।

ऑनलाइन ट्रेडिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारा ब्लॉग पढ़ें।
सारांश में, अलाइस ब्लू के साथ खाता खोलने की प्रक्रिया सरल और लाभकारी है, और यह ग्राहकों को पूर्ण- सेवा ब्रोकर की तरह सेवाएं प्रदान करता है लेकिन कम लागत पर 

'सारा श्रेय सिर्फ अपनी पार्टी को न दीजिए...', शिक्षक भर्ती को लेकर RJD मंत्री से बोले CM नीतीश

भारतीय नौसेना ने फिर कर दिखाया कमाल, बंगाल की खाड़ी में पूरा किया ब्रह्मोस मिसाइल परीक्षण

पति से करवाई करवाचौथ की शॉपिंग और सामान लेकर जीजा संग हो गई फरार महिला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -