हिंदी में भी कराई जाएगी एमबीबीएस की पढ़ाई, मध्य प्रदेश बनेगा देश का पहला राज्य
हिंदी में भी कराई जाएगी एमबीबीएस की पढ़ाई, मध्य प्रदेश बनेगा देश का पहला राज्य
Share:

भोपाल/ब्यूरो।  मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य होगा, जहां एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में भी कराई जाएगी। 16 अक्टूबर से इसकी शुरुआत होगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मेडिकल के हिंदी पाठ्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। भोपाल के लाल परेड मैदान में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

प्रदेश के सभी 13 सरकारी मेडिकल कालेजों में मौजूदा सत्र से ही एमबीबीएस प्रथम वर्ष में एनाटामी, फिजियोलाजी और बायोकेमेस्ट्री की पढ़ाई कराई जाएगी। अगले सत्र से एमबीबीएस द्वितीय वर्ष में भी इसे लागू किया जाएगा। पढ़ाई अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी कराने के लिए पुस्तकें भी हिंदी अनुवाद के साथ तैयार की गई हैं। कार्यक्रम में सभी कालेजों के एमबीबीएस प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है।

पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया जा रहा है। पाठ्य सामग्री हिंदी में तैयार की गई, लेकिन इसमें अंंग्रेजी के उन शब्दों का उपयोग किया गया है जो आमतौर पर विद्यार्थियों को समझ में आ जाएं। कक्षाओं में शिक्षक भी हिंदी के साथ उतनी अंग्रेजी का उपयोग कर सकेंगे जो विद्यार्थियों को समझ आ जाए। इस साल जो विद्यार्थी प्रथम वर्ष में हैं वह अगले साल द्वितीय वर्ष में पहुंच जाएंगे। किताबें भी बदल जाएंगी। दूसरे वर्ष की किताबें तैयार करने की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी।

गरबा पांडाल पर पत्थरबाजी करने वालो के घरों पर चला बुल्डोजर

लम्पी वायरस को लेकर संस्था कृष्णसखी द्वारा कल लगाये जायेंगे निःशुल्क 11,111 टीके

सार्वजनिक उद्यान का रखरखाव सहित गोष्टी का हुआ आयोजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -