mazagon डॉक शिपबिल्डर्स के शेयर 15% से अधिक उछलकर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे
mazagon डॉक शिपबिल्डर्स के शेयर 15% से अधिक उछलकर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे
Share:

मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) के शेयर की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जो अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। आइए इस महत्वपूर्ण विकास की बारीकियों पर गौर करें।

शेयर की कीमत 15% से अधिक बढ़ी

शुक्रवार की सुबह के शुरुआती कारोबार में, एमडीएल के शेयरों में प्रभावशाली उछाल देखा गया, जो 15.18% तक बढ़ गया। इस उछाल ने स्टॉक के मूल्य को एक नए शिखर पर पहुंचा दिया, जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर 2,404.80 रुपये प्रति शेयर तक पहुंच गया। यह उछाल सुबह करीब 10:20 बजे देखा गया।

ट्रिगर: मास्टर शिप रिपेयर एग्रीमेंट (एमएसआरए) का औपचारिकीकरण

इस उल्लेखनीय उछाल के लिए उत्प्रेरक का श्रेय संयुक्त राज्य सरकार के साथ मास्टर शिप रिपेयर एग्रीमेंट (एमएसआरए) को औपचारिक रूप देने के संबंध में एमडीएल की हालिया घोषणा को दिया जा सकता है, जिसका प्रतिनिधित्व विशेष रूप से एनएवीएसयूपी फ्लीट लॉजिस्टिक्स सेंटर (एफएलसी) योकोसुका द्वारा किया जाता है।

एमएसआरए का मुख्य विवरण

एमडीएल ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "यह सूचित किया जाता है कि एमडीएल ने NAVSUP फ्लीट लॉजिस्टिक्स सेंटर (FLC) योकोसुका के प्रतिनिधित्व वाली अमेरिकी सरकार के साथ मास्टर शिप रिपेयर एग्रीमेंट (MSRA) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एक गैर-वित्तीय समझौता है।"

सामरिक महत्व

यह गैर-वित्तीय समझौता अत्यधिक रणनीतिक महत्व रखता है क्योंकि यह एमडीएल को देश के केवल दो शिपयार्डों में रखता है जिन्होंने इस तरह का समझौता किया है।

आशाजनक प्रदर्शन

मुंबई के मझगांव में स्थित एमडीएल ने हाल ही में शेयर बाजार में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। पिछले पांच कारोबारी सत्रों में इसके शेयरों में 25% से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। छह महीने की अवधि में, स्टॉक में 220% की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई है, और एक वर्ष के दौरान, इसमें 448% की असाधारण वृद्धि दर्ज की गई है।

उल्लेखनीय उल्लेख: कोचीन शिपयार्ड

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार के दौरान मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स के अलावा कोचीन शिपयार्ड के शेयरों में भी उछाल देखने को मिला। यह उछाल कंपनी प्रबंधन के उस बयान के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि कंपनी FY24 में मजबूत वृद्धि हासिल करने के लिए तैयार है।

अंत में, अमेरिकी सरकार के साथ मास्टर शिप रिपेयर समझौते की औपचारिकता से प्रेरित एमडीएल के शेयर मूल्य में महत्वपूर्ण वृद्धि, कंपनी के लिए एक मील का पत्थर है। हाल के महीनों में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ, एमडीएल स्पष्ट रूप से जहाज निर्माण उद्योग में लहरें बना रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -