माता लक्ष्मी ने क्रोधित हो कर छोड़ दिया था स्वर्ग, जानिए क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा
माता लक्ष्मी ने क्रोधित हो कर छोड़ दिया था स्वर्ग, जानिए क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा
Share:

हिन्दू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देव कहा जाता है देवी लक्ष्मी से जुड़ी एक कहानी, जिसमें वह स्वर्ग छोड़ देती हैं और परिणामस्वरूप सभी देवता श्रीहीन हो जाते हैं। धन के साथ-साथ उनका बल भी कम हो जाता है। इस स्थिति में असुरों ने उन पर हमला करने और स्वर्ग पर नियंत्रण हासिल करने का अवसर मिल गया।

दुर्वासा ऋषि अपने शिष्यों के साथ भगवान शिव के दर्शन के लिए कैलाश जा रहे थे। रास्ते में उनका सामना देवराज इंद्र से हुआ जो ऐरावत पर सवार थे, इंद्रा ने दुर्वासा ऋषि को प्रणाम किया और उन्होंने आशीर्वाद दिया और इंद्र को विष्णु का दिव्य पुष्प पारिजात प्रदान किया। इंद्र ने फूल को ऐरावत हाथी के सिर पर रख दिया, जो उनके अहंकार का प्रमाण था।

दिव्य पुष्प के प्रभाव से ऐरावत हाथी भी तेजस्वी हो गया और पुष्प को रौंदता हुआ इंद्र के पास से चला गया। यह देखकर दुर्वासा ऋषि क्रोधित हो गए और इंद्र को श्राप देने लगे, उन्होंने भविष्यवाणी की कि वह अपना यश खो देंगे। दुर्वासा के श्राप के कारण, माता लक्ष्मी तुरंत स्वर्ग से चली गईं, जिससे सभी देवताओं को धन और शक्ति दोनों से दूर होना पड़ा।

असुरों द्वारा स्वर्ग पर हमला करने के बाद, देवगण हार गए और असुरों ने स्वर्ग पर अपना अधिपत्य इस्थापित कर लिया। देवराज इंद्र सहित सभी देवता देवी लक्ष्मी को वापस लाने का उपाय जानने के लिए ब्रह्मा जी के पास पहुंचे। तब ब्रह्म देव ने बताया कि भगवान विष्णु के दिव्य फूल के प्रति उनके अनादर ने देवी लक्ष्मी को नाराज कर दिया था, जिसके कारण उन्होंने स्वर्ग छोड़ दिया। ब्रह्म देव ने बताया की अब भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के अलावा कोई उपाय न यही है।

जब सभी देवता भगवान विष्णु के पास पहुंचे तो उन्होंने समुद्र मंथन का प्रस्ताव रखा। मंथन के बाद ही देवी लक्ष्मी स्वर्ग लौट गईं और देवताओं को अपना खोया हुआ धन, वैभव और शक्ति वापस मिल गई, अहंकार के कारण आपकी शक्ति और धन दोनों नष्ट हो जाते हैं।

इस गांव में इंसानो के साथ सांप भी रहते है, घर बनाते समय सांपों के लिए भी बनाते है बिल

गंगा में पाप धोने के बाद, कहा जाता है सारा पाप जानिए इसके पीछे की कथा

जैसा कर्म वैसा फल, जानिए इससी जुडी एक कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -