जैसा कर्म वैसा फल, जानिए इससी जुडी एक कथा
जैसा कर्म वैसा फल, जानिए इससी जुडी एक कथा
Share:

पुराणों में ऐसी अनेक कथाएँ हैं जो व्यक्ति के भाग्य और कर्म की समझ को बढ़ा सकती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके सामने पौराणिक कथा साझा करते हैं। इस पौराणिक कथा के अनुसार केवल भाग्य पर निर्भर रहने से व्यक्ति को कुछ भी हासिल नहीं होता है। आइए इस पौराणिक कथा के बारे में गहराई से जानें।

कथा के अनुसार देवर्षि नारद एक बार बैकुंठ धाम गए उन्होंने श्रीहरि से कहा कि पृथ्वी पर भगवान का प्रभाव कम हो रहा है। जो लोग धर्म के मार्ग पर चल रहे हैं उन्हें अनुकूल परिणाम नहीं मिल रहे हैं, जबकि जो लोग पाप कर्मों को कर रहे हैं उन्हें प्रचुर फल मिल रहा है। यह सुनकर श्री विष्णु ने उत्तर दिया "ऐसा नहीं है जैसा आप समझ रहे हैं देवर्षि, सब कुछ नियति के अनुसार हो रहा है और ऐसा ही होना चाहिए। तब नारद जी बोले, मैंने स्वयं यह देखा है प्रभु पापी लोग लाभ उठा रहे हैं, जबकि धर्म के मार्ग पर चलने वालों को विपत्ति का सामना करना पड़ रहा है।" तब विष्णु जी ने नारद जी से ऐसी किसी घटना का उदाहरण देने का अनुरोध किया।

तब नारद जी ने एक घटना का जिक्र किया जब वह जंगल से लौट रहे थे तो उनका सामना एक गाय से हुआ जो दलदल में फंस गई थी। हालांकि गाय को बचाने कोई नहीं आया, इस बीच, एक चोर आया और उसने गाय की दुर्दशा देखी फिर भी उसने गाय की मदद नहीं करने का फैसला किया। इसके बजाय चोर ने गाय पर कदम रखा और दलदल पार करने में कामयाब रहा। इसके बाद उसकी नज़र सोने के सिक्कों से भरे एक बैग पर पड़ी। बाद में एक बुजुर्ग साधु उसी स्थान से गुजरे और उन्होंने गाय को बचाने का ईमानदार प्रयास किया, जिसे वह सफलतापूर्वक पूरा करने में सफल रहे। हालाँकि गाय को बचाने के बाद जैसे ही वह आगे बढ़ा दुर्भाग्य से वह एक गड्ढे में गिर गया।

नारद जी की बातें सुनकर भगवान ने कहा कि जो चोर गाय पर पैर रखकर भाग गया उसे खजाना मिलना तय था। हालाँकि अपने पापपूर्ण कार्यों के कारण उसे केवल थोड़ी मात्रा में सोना प्राप्त हुआ। दूसरी ओर भिक्षु को मृत्यु मिलना तय थी फिर उसने गाय को मरने से बचाया। इस पुण्य कार्य के कारण उनकी मृत्यु टल गई और केवल मामूली चोट आई फलस्वरूप वह गड्ढे में गिर गया।

इस कारण से महादेव कहलाए नीलकंठ, जानिए पौराणिक कथा

ऐसे हुई थी राहु-केतु की उत्पत्ति, धोके से हुए थे अमर

व्यापार में हो रहा है घाटा, वास्तु के यह नियम खोल सकते है किस्मत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -