बेहद जरुरी है नवजात बच्चों की मालिश
बेहद जरुरी है नवजात बच्चों की मालिश
Share:

घर में नन्हे बच्चे की किलकारी वातावरण में अजीब सी मिठास भर देती है. घर में नए मेहमान के आगमन के साथ साथ बहुत सी नयी जिम्मेदारियां भी माँ बाप पर आ जाती है. माँ से बच्चे का रिश्ता क्या होता है इस बारे में अगर हम लिखने बैठे तो पूरी दुनिया की किताबें भी भर दे तो भी नाकाफी होगा. बच्चा अपनी माँ के स्पर्श को पहचानता है और माँ से बेहतर अपने बच्चे को कोई नहीं जान सकता.

सदियों से नवजात बच्चे की मालिश करने की परंपरा चली आ रही है. मालिश उसके शरीरिक विकास और तंदरुस्ती के लिए बहुत जरूरी है. मालिश करने से बच्चे की हड्डिियां मजबूत बनती हैं. साथ ही मालिश के बाद बच्चों को नींद भी अच्छी आती है और वो एक्टिव रहते हैं.बच्चे की मालिश करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे ही बच्चे की त्वचा को पोषण मिलता है. आज बाजार में कई तरह के बेबी ऑयल मौजूद हैं लेकिन जो बात तेल मालिश में है वो इनमे कहाँ है. दिक्कत तब होती है जब हम ये नहीं समझ पाते की हमारे बच्चे की मालिश के लिए कौनसा तेल सही रहेगा. इस असमंजस में आपका डॉक्टर आपकी हेल्प कर सकता है.

वैसे आज हम आपको कुछ तेल के बारे में बताते है की उनकी तासीर क्या है और उनसे आपके बच्चे के शरीर को क्या फायदे मिल सकते हैं. सरसों का तेल गर्म माना जाता है लेकिन बच्चे की सॉफ्ट स्किन के लिहाज से यह तेल ज्यादा भारी और गर्म हो सकता है. सरसों के तेल को हमेशा ऑलिव आयल जैसे हलके तेल के साथ मिक्स करके ही इस्तेमाल करना बेहतर रहता है. नारियल के तेल की तासीर ठंडी होती है और यह ठंडक देने का काम करता है. इससे बच्चे की त्वचा को पोषण तो मिलता है ही साथ ही उसकी त्वचा मुलायम भी बनी रहती है.

बादाम और जैतून के तेल तो वयस्कों के लिए भी फायदेमंद होते है और ऐसे में इन तेलों की मालिश बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होती है. बच्चे की स्किन को ओलिव आयल से कोई नुकसान नहीं होता है. बादाम तेल बच्चे को रिलैक्स रखने का काम करता है जिससे उसे नींद अच्छी आती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -