Maruti Suzuki : कंपनी ने बताया बीते महीने मई में कितनी कार यूनिट्स की हुई ब्रिकी

Maruti Suzuki : कंपनी ने बताया बीते महीने मई में कितनी कार यूनिट्स की हुई ब्रिकी

महामारी कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए हुए लॉकडाउन ने देशभर में कार निर्माता कंपनियों की बिक्री को बहुत प्रभावित किया है. इसी बीच देश की नंबर 1 कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने मई, 2020 की बिक्री के बारे में बताया है. कंपनी ने बीते माह यानी कि मई, 2020 में 13,865 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि साल दर साल के हिसाब से बहुत बड़ी गिरावट है. कंपनी नई बीते साल मई माह में बेची 1,25,552 यूनिट्स की तुलना में 88.95 फीसद की गिरावट दर्ज की है.

Kawasaki Z650 BS6 : इस कीमत पर बाइक बाजार में हुई लॉन्च

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस महीने में कंपनी ने मुंद्रा और मुंबई पोर्ट्स से 4651 यूनिट्स का निर्यात भी किया है. Maruti की कुल बिक्री (निर्यात को मिलाकर) मई, 2020 में 18,539 यूनिट्स हुई है जो कि मई, 2019 में बेची गई 1,34,643 यूनिट्स की तुलना में 86.23 फीसद कम है. इन बिक्री के आंकड़ों में Toyota को बेची गई Glanza हैचबैक की 23 यूनिट्स भी शामिल हैं.

Royal Enfield : इन पावरफुल मोटरसाइकिलों को आसानी से ला सकते है घर

अगर आपको नही पता तो बता दे कि देशभर में लॉकडाउन की वजह से बिक्री संचालन अप्रैल 2020 से बंद हो गया था और अप्रैल में घरेलू बाजार में कोई भी बिक्री नहीं हुई थी. यहां तक Maruti Suzuki की मार्च, 2020 में भी बिक्री में 83,792 यूनिट्स के साथ 47 फीसद की गिरावट आई थी. Maruti Suzuki ने लॉकडाउन में सरकार द्वारा राहत देने के बाद 12 मई से मानेसर प्लांट और 18 मई से गुरुग्राम प्लांट में प्रोडक्शन फिर से शुरू किया. वही, (SMG) प्लांट में काम शुरू किया गया, जहां पर मारुति सुजुकी की अनुबंध के आधार पर कार बनाई जाती हैं. इसी के साथ Maruti Suzuki ने अपने डीलरशिप और सर्विस सेंटर को केंद्र सरकार और स्थानीय प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद सभी सेफ्टी नियमों का पालन करते हुए और सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए देशभर में फिर से शुरू किया. 

Steelbird Helmets : कोरोना संकट में इस हेलमेट से मिल सकती है जबरदस्त सुरक्षा

इन लेटेस्ट फीचर्स से लैस है BattRE GPSie इलेक्ट्रिक स्कूटर

Royal Enfield की इस अपकमिंग मोटरसाइकिल की लॉन्च डेट आई सामने