मारुति सुजुकी ने किया 'मेड इन इंडिया' जिमनी फर्स्ट बैच का निर्यात
मारुति सुजुकी ने किया 'मेड इन इंडिया' जिमनी फर्स्ट बैच का निर्यात
Share:

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने घोषणा की है कि उसने भारत में अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट ऑफ रोडर एसयूवी जिमनी का उत्पादन शुरू कर दिया है। वाहन समूह ने यह भी घोषणा की कि सुजुकी जिमनी का निर्यात भी भारत से शुरू हो गया है। मारुति ने मुंद्रा बंदरगाह से 184 जिमनी एसयूवी की पहली खेप कोलंबिया और पेरू जैसे लैटिन अमेरिकी देशों को जारी की है। प्रतिष्ठित 3-दरवाजा सुजुकी जिमनी को भारत से लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीकी बाजारों में निर्यात किया जाएगा।

जिमनी के लिए एक उत्पादन आधार के रूप में भारत के साथ, सुजुकी का उद्देश्य मारुति सुजुकी के वैश्विक उत्पादन कद का लाभ उठाना है। कंपनी ने कहा, चूंकि इस मॉडल के लिए सुजुकी जापान क्षमता से परे दुनिया भर में एक बड़ी ग्राहक मांग है, इसलिए भारतीय विनिर्माण इस वैश्विक मांग को पूरा करने की क्षमता का पूरक होगा।

भारत से उत्पादित और निर्यात किए गए जिमनी की लंबाई 3,645 मिमी, चौड़ाई में 1,645 मिमी और 1,720 मिमी की ऊंचाई है। जिमनी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से मेल खाते हैं। जिमनी एसयूवी की मौजूदा जेनरेशन को दो साल पहले लॉन्च किया गया था। जिमनी ने न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में घोषित 2019 वर्ल्ड कार अवॉर्ड्स में वर्ल्ड अर्बन कार अवॉर्ड से नवाजा है।

लक्जरी कार निर्माता आगामी बजट में ऑटोमोबाइल पर करों में चाहते हैं कमी

इंडिगो पेंट्स की आईपीओ बोली हुई शुरू, 24 प्रतिशत किया गया सब्सक्राइब

इंडिगो पेंट्स की आईपीओ बोली हुई शुरू, 24 प्रतिशत किया गया सब्सक्राइब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -