मारुती सुजुकी और महिंद्रा बने भारत के सबसे बड़े उपयोगी वाहन निर्माता
मारुती सुजुकी और महिंद्रा बने भारत के सबसे बड़े उपयोगी वाहन निर्माता
Share:

भारत की दो बड़ी व्हीकल निर्माता कम्पनी मारुती सुजुकी और महिंद्रा अब भारत की सबसे बड़ी उपयोगी वाहन निर्माता कम्पनी बन गई है. मारुती सुजुकी भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी ऑफर करने में देर कर दी थी. बावजूद इसके भारत के सबसे बड़े कार निर्माता ने भारत में वाहनों के पोर्टफोलियो में मारुती आगे आई है.

जबकि महिंद्रा एन्ड महिंद्रा की मुख्य रणनीति उपयोगी वाहनों (युवी) का निर्माण करती है और अपने उत्पादन लाइन अप सफल रही है. वहीं अब मारुती ने भी अपने युवी सगमेंट में गति बढ़ा दी है.

पिछले दिनों लांच हुई मारुती की विटारा ब्रेज़ा को अच्छा रिस्पॉन्स मिला और युवी सेगमेंट में इस-क्रॉस लगातार दूसरे महीने स्कार्पियो और बोलेरो के निर्माता को टक्कर दे रही है. आपको बता दें कि मारुती सुजुकी ने युवी में 45 प्रतिशत कि वृद्धि दर्ज की जबकि एम् एंड एम् ने 6 प्रतिशत की बिक्री में गिरावट दर्ज की थी. एम् एन्ड एम् सेगमेंट के तहत विभिन्न मॉडल को बेचता है.

लकिन उप -4 एसयुवी सेगमेंट में मारुती का प्रभाव है. उप -4 मीटर सेगमेंट के तहत एक मॉडल के लांच के साथ ब्रेज़्ज़ा लगातार एक महीने में करीब 10000 यूनिट्स की बिक्री कर रही है.

वर्तमान में ब्रेज़्ज़ा के लिए 50000 से अधिक बुकिंग है. दूसरी तरफ महिंद्रा के चार मॉडल के बावजूद उप-4 खंड के तहत केयूवी 100 टीयूवी 300 नुवो स्पोर्ट और बोलेरो प्लस है. जिसके परिणाम स्वरुप बाजार हिस्सेदारी में गिरावट आई है.

खरीददारों ने ब्रेज़्ज़ा जैसे मॉडल को चुना है और एर्टिगा को यह नहीं माना जा सकता है कि ग्राहकों ने महिंद्रा से मारुती तक स्थान्तरित कर दिया है.

मारुती कम्पनी की कारों से जुड़ी ये खास बातें आपको हैरान कर देगी!

सामने आई नई 'स्विफ्ट डिजायर टुअर' की तस्वीरें

महिंद्रा जल्द ही नई एक्सयूवी 500 लांच करेगी, इंजन होगा पहले से दमदार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -