मिठाई के मामले में भी नंबर 1 है इंदौर, विदेशों में भी है मांग

इंदौर: नमकीन के जैसे ही मिठाई के मामले में भी इंदौर का नाम देश के बाकी शहरों में प्रसिद्ध होने लगा है। जी दरअसल यहाँ शहर में 100 से ज्यादा मिठाई विक्रेता हैं और इनमें करीब 15 ऐसे विक्रेता है जो बड़े हैं और इंदौर के अलावा अन्य शहरों में भी मिठाई भेजते हैं। उन व्यापारियों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के मामले कम होने से परिवारों में त्योहार मनाने का उत्साह बढ़ता जा रहा है। वैसे इस बात का अंदाजा राखी से ही लग गया था।

आपको बता दें कि यहाँ करवा चौथ पर भी मिठाई की इतनी ज्यादा मांग रही कि कई बड़े विक्रेताओं के यहां मिठाई खत्म हो गई। वहीं दूसरी तरफ इंदौर नमकीन-मिठाई एसोसिएशन के अध्यक्ष विकास जैन का कहना है, 'महामारी के पहले जिस तरह मार्केट रहता था, वैसा इस त्योहार पर देखने को मिल रहा है। कारपोरेट क्षेत्र के साथ ही विदेश से भी मिठाइयों की अच्छी मांग आ रही है। दो वर्ष में विक्रेताओं को व्यवसाय में जो नुकसान हुआ है, उसकी पूर्ति इस त्योहार पर होने की उम्मीद है।' आपको बता दें कि इंदौर में नमकीन और मिठाई बनाने वाले 100 से ज्यादा कारखाने हैं और इनका सालाना कारोबार करीब 800 करोड़ रुपये हैं।

बीते महीनों में मिलावट के मामले सामने आने के बाद शहर के व्यापारियों ने बैठक कर निर्णय लिया है कि इंदौर को हाइजिन फूड सिटी बनाने के लिए सभी मिलकर मिठाइयों में मिलावट को रोकेंगे। वहीं दूसरी तरफ इंदौर नमकीन और मिठाई एसोसिएशन के सचिव अनुराग बोथरा का कहना है कि शहर को खाने के मामले में देश ही नहीं, दुनिया के कई शहरों में जाना जाता है। जी दरअसल, 'यहां के व्यंजनों की गुणवत्ता बनाए रखना सभी की जिम्मेदारी है और मिठाई दुकानों के लिए हमने नियम तय कर रखे हैं। इसी के तहत एसोसिएशन से जुड़ने वाले विक्रेताओं के यहां पहले सामग्री की शुद्धता की जांच की जाती है। हमने कुछ एजेंसियों की सेवाएं ले रखे हैं। इसमें से एक टीम फूड डिपार्टमेंट के नियमों की जांच और दूसरी टीम सर्वे कर समय-समय पर नमकीन और मिठाई की जांच करती रहती हैं।'

आपको बता दें कि उन्होंने यह भी बताया कि शहर की मिठाइयां विदेश में भी भेजी जा रही हैं। दीपावली पर विदेश से अच्छा आर्डर मिला है। हर वर्ष दुबई में भी बड़ी मात्रा में गिफ्ट पैकिंग में मिठाइयां पहुंचाई जा रही हैं। अमेरिका और बाकी देशों में भी वहां रह रहे भारतीय मिलकर शहर की मिठाइयां आर्डर करते हैं।

चीन में फिर लौटा कोरोना का प्रकोप, घरों में कैद हुए 40 लाख लोग

इस फोटो को देखकर भर आएंगी आँखे, मिला 'फोटो ऑफ द ईयर' का अवार्ड

बांदीपोरा में आतंकियों ने किया ग्रेनेड हमला, 6 नागरिक घायल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -