डोपिंग टेस्ट में फ़ैल हुई थी शारापोवा, लग सकता है प्रतिबंध, नाइके ने भी तोड़ा कॉन्ट्रेक्ट
डोपिंग टेस्ट में फ़ैल हुई थी शारापोवा, लग सकता है प्रतिबंध, नाइके ने भी तोड़ा कॉन्ट्रेक्ट
Share:

पांच बार ग्रैंड स्लैम चैम्पियन रह चुकी मारिया शारापोवा के बारे में सनसनीखेज खुलासा हुआ है. यह खुलासा किसी और ने नही बल्कि खुद शारापोवा ने किया है. उन्होंने खुलासा करते हुए कहा कि वे ऑस्ट्रेलिया ओपन के दौरान ड्रग टेस्ट में फेल हो गई थीं. इस खुलासे के बाद मारिया शारापोवा को 1 साल या उससे ज्यादा के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है. वही नाइके ने इस खुलासे के बाद शारापोवा के साथ कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म कर दिया है. शारापोवा एक ऐसी दवाई ले रही थीं जो वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी ने 2016 में की लिस्ट में प्रतिबंधित कर चुका है.

ऑस्ट्रेलिया के जाने-माने स्पोर्ट्स डॉक्टर पीटर ब्रूकनर के मुताबिक मेल्डोनियम दवा के इस्तेमाल के लिए शारापोवा पर 2 साल तक का प्रतिबन्ध लग सकता है. दुनिया की पूर्व नंबर एक टेनिस ख‍िलाड़ी शारापोवा ने खुद बताया कि वे डोपिंग टेस्ट में उस दवा के इस्तेमाल के चलते फेल हुई थीं, जिसे वे स्वास्थ्य कारणों से 10 साल से इस्तेमाल कर रही थीं. रूस खिलाडी शारापोवा ने बताया कि उन्हें डायबिटीज और लो मैग्नीशियम के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा मेल्डोनियम लेने के चलते इस स्थिति का सामना करना पड़ा था.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शारापोवा ने कहा, 'मुझे इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन की ओर से एक पत्र मिला था, जिसमें कहा गया था कि मैं ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए ड्रग टेस्ट में फेल हो गई हूं. मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेती हूं. शारापोवा ने बताया कि फैमिली डॉक्टर कि सलाह पर वह 10 साल से मिल्ड्रोनेट नाम की दवाई का सेवन कर रही थी दवा ले रही थीं. जिसे मेल्डोनियम मेडिसिन भी कहा जाता है, इसके बारे में वह नही जानती थी. टेनिस सुंदरी शारापोवा ने कहा, 'मैंने बहुत बड़ी गलती की थी जिसके कारण फैंस को झटका लगा और खेल को भी नुकसान पहुंचा. मैं चार साल की उम्र से ही टेनिस खेल रही हूं और इससे बेहद प्यार करती हूं.

बता दे कि मेल्डोनियम पहले वाडा की प्रतिबंधित दवाओं की लिस्ट में शामिल नहीं थी, इसे 1 जनवरी 2016 से ही बैन किया गया है. हार्ट अटैक और सीने में दर्द के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही यह दावा भी किया जाता है कि इस दवा को लेने से ख‍िलाड़‍ियों को अच्छा परफॉर्म करने में मदद मिलती है. अमेरिका ने इस दवाई को बैन कर रखा है, लेकिन रूस और लातव‍िया सहित सोवियत क्षेत्र के कई देशों में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -