सामने आया कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक वायरस, WHO ने जारी की चेतावनी
सामने आया कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक वायरस, WHO ने जारी की चेतावनी
Share:

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का कहर अभी पूरी तरह से समाप्त भी नहीं हुआ, तब तक अफ्रीकी देश इक्वेटोरियल गिनी (Equatorial Guinea) में एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है। मारबर्ग वायरस (Marburg Virus) के संक्रमण से अब तक 9 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और यह कोरोना (Covid-19) से भी अधिक खतरनाक है।

इक्वेटोरियल गिनी (Equatorial Guinea) में मिले मारबर्ग संक्रमण (Marburg Virus) के लक्षण इबोला वायरस (Ebola Virus) की तरह हैं तथा बड़े आँकड़े में लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। मारबर्ग वायरस के आम लक्षणों में मरीज को बुखार और छाती में दर्द की समस्या रहती है। यह इतना खतरनाक है कि वक़्त पर उपचार नहीं मिलने पर मरीज की मौत भी हो सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मारबर्ग वायरस (Marburg Virus) मिलने के पश्चात् चेतावनी जारी की है तथा लोगों को सावधान रहने का निर्देश दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के बयान के मुताबिक, संक्रमित लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, आइसोलेट करने और बीमारी के लक्षण दिखाने वाले लोगों के उपचार एवं देखभाल करने के लिए प्रभावित जिलों में एडवांस टीमों को तैनात किया गया है। मारबर्ग वायरस (Marburg Virus) काफी अधिक खतरनाक है एवं इसके संक्रमण के बाद मृत्यु दर 88 प्रतिशत तक जा सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्षेत्रीय निदेशक डॉ। मातशिदिसो मोइती ने बताया कि मारबर्ग वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता है। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वास्थ्य आपातकाल विशेषज्ञ, संक्रमण को फैलने से रोकने वाली टीमें, लैब एवं कम्यूनिकेशन सपोर्ट सिस्टम को तैनात कर दिया है।

इस राज्य के फर्जी किसानों ने हड़पे 43 करोड़ रूपये

एक साथ ढाई सौ पुलिसवालों ने 10 जिलों में की छापेमारी, 30 हुए गिरफ्तार

दिल्ली: BBC के दफ्तर पर आयकर विभाग का छापा, डॉक्यूमेंट्री के बाद शुरू होगा नया विवाद !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -