देशी जुगाड़ से नक्सलियों ने बनाया ऐसा तोप जो उड़ा दे हेलीकाप्टर
देशी जुगाड़ से नक्सलियों ने बनाया ऐसा तोप जो उड़ा दे हेलीकाप्टर
Share:

रायपुर। राजनांदगांव जिले के मदनवाड़ा के जंगलों में पुलिस ने देसी जुगाड़ से बने 3 इम्प्रोवाइज्ड रॉकेट लॉन्चर (देशी तोप) बरामद किए हैं। पुलिस के अनुसार ये तोप इतने पॉवरफुल हैं कि एक हेलिकॉप्टर को आसानी से उड़ा सकते हैं। राजनांदगांव पुलिस का कहना है कि इस तरह के हथियारों के मिलने से यह साफ़ हो गया है कि नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की तैयारी में हैं। पुलिस को खबर मिली थी कि जंगल में नक्सलियों ने सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से हथियार छुपाकर रखे हैं। मदनवाड़ा से जिला पुलिस बल के SI अनिरुद्ध साव व 18वीं वाहिनी ITBP के सहायक सेनानी रणवीर प्रताप के नेतृत्व में बुधवार को जवानों की संयुक्त पार्टी खोजबीन के लिए रवाना हुई। सर्चिंग के दौरान टीम को ग्राम दोरदे और बिरजुपारा के बीच 3 इप्रोवाइज्ड रॉकेट लॉन्चर, 2 डेटोनेटर व फ्लेक्सिबल वायर मिले हैं।

कांकेर से भी बरामद किया था देशी तोप

कांकेर जिले में करीब डेढ़ साल पहले देशी जुगाड़ से बना इसी तरह का तोप मिला था। बस्तर में पिछले कुछ महीनों में जवानों के कैम्प पर रॉकेट लॉन्चर की मदद से हमले करने के कई मामले भी सामने आए हैं। 2005 में नारायणपुर के धौडाई में भी नक्सलियों ने इसी तकनीक का इस्तेमाल कर जवानों पर हमला किया था।

ऐसा होता है स्ट्रक्चर

देशी तोप या इम्प्रोवाइज्ड रॉकेट लॉन्चर करीब 30 इंच लंबा लोहे का पाइप होता है, इसकी मोटाई पंद्रह इंच के आसपास और गोलाई 4 से 5 इंच के बीच होती है। इस पाइप को तोप जैसी पोजीशन देने के लिए वेल्डिंग करके इसमें लोहे के स्टैंड लगाए जाते हैं। कांकेर में बरामद किए गए तोप में नक्सलियों ने डायरेक्शन बम, आईईडी भी फिट करके रखा था। इसके अंदर नट बोल्ट नुमा लोहे के टुकड़े मिले थे जिनमें बारूद भरा हुआ था। गौरतलब है कि नक्सली देसी सामग्री का इस्तेमाल करके अपने हथियार तैयार करते हैं। यह सामग्री शहरी क्षेत्रों से मंगवाई जाती है। टुकड़ों-टुकड़ों में आने वाली सामग्री पर किसी को कोई शक भी नहीं होता।

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -