माओवादी नेता रोहितजी गिरफ्तार

By
Apr 17 2015 04:00 AM
माओवादी नेता रोहितजी गिरफ्तार
style="text-align: justify;">झारखण्ड / रामगढ़ : भाकपा माओवादी पार्टी के केंद्रीय कमेटी सदस्य रोहितजी उर्फ पवनजी को पुलिस ने पतरातू से गिरफ्तार कर अपनी हिरासत में रखा है. कुछ दिनों से पवनजी गुमला में सक्रिय थे. पवनजी को पकड़ाने पर 25 लाख रुपये का इनाम रखा गया था. सूत्रों के मुताबिक पुलिस किसी अज्ञात स्थान पर रख कर उनसे पूछताछ कर रही है. 

हालांकि रामगढ़ एसपी और पुलिस मुख्यालय ने रोहितजी की गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की है. जानकारी के अनुसार रोहितजी का असली नाम शिवदयाल सिंह है. वह जहानाबाद के सेवनन गांव के निवासी हैं. उनका कार्यक्षेत्र बिहार व झारखंड है. सूत्रों के अनुसार, पतरातू स्थित न्यू मार्केट निवासी सत्येंद्र सिंह के आवास पर बुधवार को दो गाड़ियों (सूमो और सफेद रंग की स्कॉर्पियो) में सवार होकर सादे लिबास में पुलिस पहुंची. 

वहां से करीब 62 साल के एक बुजुर्ग को पकड़ कर ले जाने लगी. सत्येंद्र सिंह और उनके परिजनों ने इसका विरोध किया. बताया जाता है कि बुजुर्ग ही रोहितजी थे. उनका एक पैर टूटा हुआ था. सत्येंद्र सिंह के घर रह कर वह रांची से इलाज करा रहे थे. रोहितजी का पुत्र व अन्य परिजन बुधवार को ही उनसे मिलने पहुंचे थे. पुलिस की इस कार्रवाई का रोहितजी के परिजनों ने भी विरोध किया. 

लेकिन पुलिस हथियार के बल पर उन्हें ले जाने में सफल रही. रोहितजी के पुत्र मनोज कुमार सिंह ने पूरे मामले की जानकारी पत्रकारों को दी. कहा कि उन्हें डर है कि कहीं उनके पिता को पुलिस मार न दे. पुलिस ने ऐसा किया, तो वह मानवाधिकार आयोग में जायेंगे.