वेस्टइंडीज में विराट का रास्ता देख रहे हैं कई रिकार्ड्स, सचिन-शास्त्री से निकल जाएंगे आगे
वेस्टइंडीज में विराट का रास्ता देख रहे हैं कई रिकार्ड्स, सचिन-शास्त्री से निकल जाएंगे आगे
Share:

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मुकाबला 12 जुलाई से खेला जाना है। इस टेस्ट श्रृंखला के साथ ही टीम इंडिया का ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सफर की शुरुआत भी हो जाएगी। टीम इंडिया, वेस्टइंडीज दौरे के लिए वहां पहुंच चुकी है और 4 जुलाई से अभ्यास भी शुरू कर देगी। विराट कोहली के पास इस दौरे पर पूर्व बल्लेबाज़ रवि शास्त्री और सचिन तेंदुलकर को दो अलग-अलग मामलों में पछाड़ने का चांस होगा।

दरअसल, टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो विराट टॉप-15 में आते हैं। विराट कोहली 14वें स्थान पर हैं, जबकि रवि शास्त्री 13वें पायदान पर हैं। विराट कोहली के खाते में 822 रन हैं, जबकि शास्त्री के खाते में 847 रन। इस श्रृंखला में 26 रनों का आंकड़ा छूते ही विराट अपने पूर्व हेड कोच शास्त्री को पीछे छोड़ देंगे। चंदू बोर्डे इस मामले में 12वें, जबकि वीरेंद्र सहवाग इस मामले में 11वें स्थान पर हैं। विराट इन दोनों से भी अधिक पीछे नहीं हैं। चंदू बोर्डे ने 870, जबकि सहवाग ने 888 रन बनाए विंडीज के खिलाफ बनाए हैं।

वहीं, कैरेबियन टीम के खिलाफ भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो सुनील गावस्कर 13 शतक के साथ शीर्ष पर हैं। इसके बाद दिलीप वेंगसरकर का नाम आता है, जिन्होंने कैरेबियाई टीम के खिलाफ छह शतक ठोंके हैं। वहीं पांच शतक के साथ राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। वीवीएस लक्ष्मण, आर अश्विन और गुंडप्पा विश्वनाथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार-चार शतक स्कोर किए हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर, पॉली उमरीगर, कपिल देव, मोहिंदर अमरनाथ, चंदू बोर्डे, दिलीप सरदेसाई, नवजोत सिंह सिद्धू ने तीन-तीन शतक लगाए हैं। वहीं, यदि कोहली की बात करें, तो वो वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट शतक लगा चुके हैं। यदि वह एक शतक और लगाते हैं इस दौरे पर तो वह सचिन सहित इन दिग्गज बल्लेबाजों की बराबरी कर लेंगे, वहीं यदि दो शतक लगा लेते हैं, तो इन सबसे आगे निकल जाएंगे।

IPL 2024 में खेलना चाहता है ये पाकिस्तानी गेंदबाज़, लेकिन पाकिस्तानियों को तो अनुमति नहीं ? इसलिए बनाया एक प्लान

बल्लेबाज बनना चाहते थे हरभजन सिंह, किस्मत ने बना दिया स्पिनर

'एंडरसन को बाहर करो..', एशेज में नाकाम रहने पर भड़के इंग्लैंड के पूर्व कप्तान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -