बल्लेबाज बनना चाहते थे हरभजन सिंह, किस्मत ने बना दिया स्पिनर
बल्लेबाज बनना चाहते थे हरभजन सिंह, किस्मत ने बना दिया स्पिनर
Share:

भारतीय क्रिकेट टीम के जाने माने दिग्गज खिलाड़ी हरभजन सिंह आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में हरभजन सिंह की गिनती दिग्गज ऑफ स्पिनर के रूप में की जाती है. हरभजन सिंह का जन्म 3 जुलाई को जालंधर में हुआ था. अपने परिवार को संभालने के लिए भज्जी पहले एक ट्रक ड्राइवर बनना चाहते थे, मगर अपनी बहनों के कारण उन्होंने क्रिकेटर बनने का निर्णय लिया.

हरभजन सिंह के जीवन में उन्हें बहुत दुखों का भी सामना करना पड़ा. भज्जी जब 21 वर्ष के थे तो उस वक़्त उनके पिता का निधन हो गया, जिससे परिवार की पूरी जिम्मेदारी उनके कंधों पर आ गई. भज्जी ने हार नहीं मानी तथा घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया में अपनी जगह को पक्का किया. भज्जी पहले एक बल्लेबाज बनाना चाहते थे, मगर कोच की सलाह के पश्चात् उन्होंने ऑफ स्पिनर बनने का फैसला किया. टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से पहली हैट्रिक लेने वाले हरभजन सिंह पहले खिलाड़ी हैं. उन्होंने वर्ष 2001 में कोलकाता टेस्ट मैच के चलते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकी पोंटिंग, शेन वॉर्न और एडम गिलक्रिस्ट का विकेट हासिल किया था. हरभजन सिंह ने उस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की ओर से सर्वाधिक 32 विकेट हासिल किए थे.

वर्ष 2007 में जब भारतीय टीम ने टी20 विश्व कप को अपने नाम किया था, तो उसमें हरभजन सिंह ने गेंद से बहुत अहम भूमिका अदा की थी. वहीं वर्ष 2011 के वनडे वर्ल्ड कप विजेता टीम में भी हरभजन सिंह सदस्य थे. अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के चलते हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट हासिल किए थे. इस के चलते उन्होंने 25 बार एक पारी में 5 विकेट जबकि 5 बार मैच में 10 विकेट हासिल किए थे. टेस्ट फॉर्मेट में हरभजन सिंह के नाम पर 2 शतकीय पारियां खेलने का भी रिकॉर्ड दर्ज है. भज्जी ने 236 वनडे मैचों में 269 विकेट हासिल किए वहीं 28 टी20 मुकाबलों में उन्होंने 25 विकेट अपने नाम किए. IPL में भी हरभजन सिंह का रिकॉर्ड काफी बेहतरीन देखने को मिलता है. 163 IPL मैचों में भज्जी ने 150 विकेट अपने नाम किए. मुंबई और चेन्नई की ओर से खेलते हुए हरभजन सिंह IPL विजेता टीम के भी सदस्य रह चुके हैं.

'एंडरसन को बाहर करो..', एशेज में नाकाम रहने पर भड़के इंग्लैंड के पूर्व कप्तान

हरभजन सिंह का जन्मदिन आज, जानिए कैसा रहा उनका क्रिकेट करियर

'भारत-पाक मुकाबले से ज्यादा मज़ा तो..', वर्ल्ड कप मैच को लेकर गांगुली ने कही चौंकाने वाली बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -